उत्तर प्रदेशशहर और राज्य

गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक गंगा पथ का होगा कायाकल्प

बनारस, गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक की करीब डेढ़ किलोमीटर लंबे गंगा पथ का कायाकल्प करने की तैयारी चल रही है। इस कार्य को पर्यटन विभाग की तरफ से राजकीय निर्माण निगम करेगा। इस सड़क के सौंदर्यीकरण का शिलान्यास पीएम द्वारा आगामी 18 फरवरी को करवाने की तैयारी है। निगम ने काम को तेजी देने के लिए निर्माणकर्ता कंपनी के चयन की प्रक्रिया शुरू करते हुए टेंडर आमंत्रित किए हैं। सुंदरीकरण में सड़क की सतह सुधारने पर विशेष जोर होगा।


लोगों के बैठने के लिए लगेगी बेंच :

निर्माण निगम के अफसरों के मुताबिक करीब सात करोड़ से संवरने वाली सड़क पर सुंदरीकरण कार्य में सड़क किनारे लोगों के बैठने के लिए सुंदर बेंच लगाई जाएंगी। इसके अलावा जगह जगह सुंदर पौधे लगाकर प्राकृतिक सौंदर्य भी बढ़ाया जाएगा।अतिक्रमण बनेगा बड़ी चुनौती इस सड़क के सौंदर्यीकरण में अतिक्रमण बड़ी चुनौती बन सकता है। विभाग के मुताबिक अवैध कब्जे हटाने के लिए जिला प्रशासन से बातचीत कर काम किया जाएगा।
पीएम देंगे 18 करोड़ की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनारस आगमन के दौरान पर्यटन विभाग के लिए निर्माण निगम द्वार किए जा रहे दो कार्यो का शिलान्यास हो सकता है। इनमें प्रसाद योजना का दूसरा चरण जिसके तहत अस्सी घाट पर एक करोड़ की लागत से जनसुविधाओं में वृद्धि की जाएगी। इसी योजना के अंतर्गत राजघाट पर करीब ढाई करोड़ की लागत से निर्माण कार्य करवाए जाएंगे। राजकीय निर्माण निगम द्वारा रामेश्वर में करीब साढ़े सात करोड़ से बनाए जा रहे पिलिग्रिम फैसिलिटेशन सेंटर का भी पीएम शिलान्यास कर सकते हैं।
सड़क सौंदर्यीकरण का काम पर्यटन विभाग की तरफ से करवाया जा रहा है, पीएम द्वारा शिलान्यास का निर्णय विभाग व जिला प्रशासन का होगा।

  • राम विजय सिंह, परियोजना प्रबंधक, राजकीय निर्माण निगम