दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रशहर और राज्य

कोरोना संकट: SC ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कहा- बच्चे संक्रमित हुए तो क्या करेंगे? सरकार से मांगा एक्शन प्लान

नयी दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर सुनवाई के दौरान कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चिंता व्यक्त की है। कोर्ट ने कहा, अभी देश कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। तीसरी लहर आना बाकी है। वैज्ञानिक कोरोना की तीसरी लहर की बात कह रहे हैं। उसमें बच्चों के प्रभावित होने की आशंका है। टीकाकरण अभियान में बच्चों के लिए सोचा जाना चाहिए।
सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार से कहा कोरोना संकट में दिल्ली समेत देश में ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही केन्द्र सरकार से कोरोना की तीसरी लहर से निपटने का एक्शन प्लान मांगा है। कोर्ट ने केन्द्र से जोर देते हुए कहा कि हमें तीसरी लहर से निपटने के लिए अभी से सभी तैयारियां करनी होगी।
मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस चंद्रचूड़ ने टिप्पणी करते हुए कहा कि अगर कल को हालात बिगड़ते हैं और कोरोना के मामले बढ़ते हैं, तो आप क्या करेंगे। रिपोर्ट्स कहती हैं कि तीसरी लहर में बच्चों पर भी प्रभाव पड़ सकता है। कोर्ट ने कहा कि तीसरी लहर में क्या करना चाहिए उसकी तैयारी अभी करनी होगी, युवाओं का वैक्सीनेशन करना होगा, अगर बच्चों पर असर बढ़ता है तो कैसे संभालेंगे क्योंकि बच्चे तो अस्पताल खुद नहीं जा सकते।

दिल्ली को पहली बार मिली 700 टन ऑक्सीजन, सीएम केजरीवाल ने पीएम को कहा थैंक्स
दिल्ली में लगातार ऑक्सीजन की कमी के बीच एक राहत भरी खबर आई है। राजधानी दिल्ली को पहली बार 730 टन ऑक्सीजन बुधवार को केंद्र की तरफ से मिली है। इसको लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी का आभार जताया है।
केजरीवाल ने पीएम को लिखी चिट्ठी में कहा है कि दिल्ली की खपत 700 टन प्रतिदिन है। हम लगातार केंद्र सरकार से प्रार्थना कर रहे थे कि इतनी ऑक्सिजन हमें दी जाए। कल पहली बार दिल्ली को 730 टन ऑक्सीजन मिली है मैं दिल्ली के लोगों की तरफ से दिल से आपका आभार व्यक्त करता हूं। आपसे निवेदन है कि कम से कम इतनी ऑक्सीजन दिल्ली को रोज जरूर दिलवाई जाए और इसमें कोई कटौती ना की जाए। पूरी दिल्ली इसके लिए आपकी आभारी रहेगी।
दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ने के बाद सीएम ने अस्पताल वालों से कहा है कि अब वह अपने यहां बेड की संख्या बढ़ सकते हैं, क्योंकि अभी तक यह हाल था कि अस्पतालों में बेड तो ज्यादा थे मगर ऑक्सीजन की सप्लाई कम थी। इसके कारण दिल्ली के कई अस्पतालों में अपने यहां बेड की संख्या कम कर दी थी। जिससे मरीजों को परेशानी ज्यादा हो रही थी। सीएम ने कहा कि अगर हमें 700 टन प्रतिदिन आक्सीजन मिलती रही तो हम 9000 बेड और बढ़ा देंगे। वैक्सीन के मुद्दे पर केजरीवाल ने कहा कि जब से 18 से 44 साल वालाें का वैक्सीनेशन खोला है। युवा आगे आ रहे हैं। वैक्सीन लगवा रहे हैं। अभी तक 35 लाख 74 हजार डोज दी गई है। 28 लाख ने पहली और 7 लाख को दूसरी डोज मिली है। पिछले तीन दिन में 18 से ऊपर वालों को एक लाख 30 हजार को वैक्सीन लगी है। वैक्सीन की कमी सामने आ रही है। अगर हमें पर्याप्त वैक्सीन मिल जाती है तो हम तीन मे पूरी दिल्ली को लगा देंगे।

ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही दिल्ली
बता दें कि दिल्ली के कई अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में उन्हें अब केंद्र के द्वारा पहुंचाई गई ऑक्सीजन से काफी राहत मिलेगी। इससे पहले भी बुधवार को सीएम केजरीवाल ने जब राजेंद्र नगर स्थिति राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बने टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया था तब उन्होंने केंद्र सरकार से लेकर सुप्रीम कोर्ट एवं हाईकोर्ट का आभार जताया था। उन्होंने कहा था कि इस संकट के दौर में सभी से सहयोग मिल रहा है।

दिल्लीवाले मिलकर हराएंगे कोरोना को: केजरीवाल
सीएम ने दिल्ली के युवाओं से ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली में वैक्सीनेशन अभियान सफलतापूर्वक शुरू हो चुका है, लेकिन अभी और अधिक वैक्सीन की आपूर्ति की जरूरत है। यदि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जाती है, तो हम तीन महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रही राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 19,133 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 335 मरीजों की मौत हुई है। इतने ही समय में 20,028 मरीज ठीक हुए हैं। दिल्ली में अब तक 1273035 लोग संक्रमित हुए हैं और 18398 मरीजों की जान गई है। बुधवार को कोरोना के 20,960 नए मामलों की पुष्टि हुई थी और 311 मरीजों की जान चली गई थी। वहीं मंगलवार को संक्रमण के 19,953 नये मामले सामने आए थे और 338 मरीजों की मौत हो गई थी।