चुनावी हलचलदिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

NCP नेता अजित पवार व MNS चीफ राज ठाकरे की मुलाकात..

चुनावी समीकरण को लेकर हुई चर्चा ?

मुंबई , राकांपा नेता अजित पवार ने बुधवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के मुखिया राज ठाकरे से मुलाकात की। यह मुलाकात दादर में हुई। दादर में रहने वाले दोनों के एक कॉमन मित्र के घर दोनों नेता मिले और दोनों के बीच करीब डेढ़ घंटे तक बातचीत हुई। चुनावी माहौल में इस मुलाकात को इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि मंगलवार को ही अजित पवार ने राज ठाकरे को चुनाव में एनसीपी के साथ आने का ऑफर दिया था। वह भी तब जबकि कांग्रेस एमएनएस को साथ लेने के खिलाफ है। इतना ही नहीं खुद शरद पवार भी एमएनएस को कांग्रेस-एनसीपी महागठबंधन का हिस्सा बनाने के मामले में पल्ला झाड़ चुके हैं।
जाहिर है दोनों नेताओं के बीच चुनावी समीकरण को लेकर ही चर्चा हुई है। पिछले दिनों एनसीपी के बड़े नेता छगन भुजबल भी राज ठाकरे से मिलने उनके घर गए थे। भुजबल का संबंध नाशिक से है और नाशिक में एमएनएस का अच्छा जनाधार रहा है। मुंबई में एनसीपी के हिस्से में उत्तर पूर्व की सीट आई है। कयास लगाया जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच नाशिक और मुंबई की सीटों के बारे में बातचीत हुई होगी।
एमएनएस को लेकर एक ताजा डिवेलपमेंट यह भी है कि कांग्रेस के पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा ने एमएनएस की तारीफ की है। देवडा ने कहा कि शिवसेना से एमएनएस अच्छी है। एमएनएस शिवसेना की तरह मौकापरस्त नहीं है। क्योंकि शिवसेना ने अपने स्वार्थ के लिए मोदी का फायदा उठाया और सत्ता का सुख भोगा। अब जब मोदी की लोकप्रियता कम हो रही है, तो शिवसेना मोदी के खिलाफ टिप्पणियां कर रही है।
लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए एनसीपी संसदीय समिति की आज मुंबई में महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में होने वाली इस बैठक में कई फैसले होने हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार और छगन भुजबल समेत अन्य उम्मीदवारों की उम्मीदवारी पर मोहर लगने का है। गुरुवार की सुबह 11 बजे यशवंतराव चव्हाण केंद्र में एनसीपी के दिग्गज नेता जमा होंगे। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं ने शरद पवार से माढा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है। इसके पहले पवार ने लगातार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी।
एनसीपी नेता छगन भुजबल नाशिक से, कोल्हापुर से वर्तमान सांसद धनंजय महाडिक, सातारा से उदयन राजे भोसले, बारामती से सुप्रिया सुले, मावल से पार्थ पवार लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार घोषित किए जा सकते है। ठाणे से गणेश नाईक को उम्मीदवारी मिलने की संभावना है। एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि फिलहाल सीट बंटवारे को लेकर चर्चा जारी है।
बुधवार को विधानसभा के नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे के घर पर कांग्रेस और एनसीपी नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस की तरफ से अशोक चव्हाण, माणिकराव ठाकरे, विजय वडेट्टीवार, एनसीपी की ओर से अजित पवार, छगन भुजबल, जयंत पाटील, धनंजय मुंडे और जितेंद्र आव्हाड शामिल थे।