चुनावी हलचलमहाराष्ट्रराजनीतिसोलापुर

सोलापुर जिले के माढा से चुनाव लड़ेंगे NCP प्रमुख शरद पवार, घोषित की खुद की उम्मादवारी..

मुंबई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी चीफ शरद पवार ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए खुद को माढा संसदीय सीट से एनसीपी का उम्मीदवार घोषित किया है। उन्होंने गुरुवार को अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा कि वर्तमान सांसद विजय सिंह मोहिते पाटील के आग्रह और देश भर से तमाम नेताओं की इच्छा का सम्मान करते हुए वह सोलापुर जिले के माढा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।
माढा संसदीय क्षेत्र मोहिते पाटील परिवार और एनसीपी का गढ़ माना जाता है। हालांकि, इस सीट से शरद पवार पहले भी एक बार चुनाव लड़ और जीत चुके हैं। इस बार भाजपा और मोदी को टक्कर देने के लिए विपक्ष की मजबूत मोर्चेबंदी काम शुरू से ही शरद पावर कर रहे हैं। ऐसे में, उनका लोकसभा से बाहर रहना किसी को मंजूर नहीं है। इसलिए पवार को चुनाव तो लड़ना ही था। पवार परिवार की परंपरागत बारामती सीट शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया के लिए छोड़ रखी है।
माढा में एनसीपी नेता विजयसिंह मोहिते पाटील के नाम पर एनसीपी का एक दूसरा गुट जबरदस्त विरोध कर रहा था। इस विरोध को खत्म करने और खुद की उम्मीदवारी घोषित करने के लिए पवार गुरुवार को सोलापुर गए। उन्होंने सभी गुटों को भोज पर आमंत्रित किया। जिसमें विजय सिंह मोहिते पाटील, एनसीपी विधायक बबन शिंदे, माढा से उम्मीदवारी मांग रहे पूर्व आईएएस अधिकारी प्रभाकर देशमुख और विजय सिंह मोहिते पाटील के कट्टर विरोधी संजय शिंदे को भी बुलाया। भोज के बाद सभी नेता कार्यकर्ता सम्मेलन के मंच पर गए और पवार ने कार्यकर्ताओं से पूछा कि क्या वे माढा से चुनाव लड़े? कार्यकर्ताओं ने हाथ उठाकर उनके नाम का समर्थन किया और इस तरह पवार की उम्मीदवारी जाहिर हो गई।