उत्तर प्रदेशशहर और राज्य

भदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में विस्फोट.. 12 की मौत, कई लोग घायल

भदोही, जिला के चौरी थाना क्षेत्र के रोटहां गांव में पटाखा कारोबारी के घर संदिग्ध परिस्थितियों में विस्फोट हो गया। पटाखा कारोबारी अख्तर अली के मकान में शनिवार की दोपहर अचानक बम धमाका होने से आपस में सटे हुए दो मकान जमींदोज हो गए। धमाका इतना जोरदार था कि कई किलोमीटर तक इसकी आवाज सुनाई दी। मकान गिरने के साथ ही मौके पर हड़कंप और चीख-पुकार मच गई। विस्फोट इतना भीषण था कि पूरा मकान धमाके में ध्वस्त हो गया। आसपास के मकान भी विस्फोट होने के बाद चटक गए है। विस्फोट की वजह से आसपास का इलाका धमाके से थर्रा उठा। जिसे भी जानकारी हुई माैके की ओर अनहोनी की आशंका में दौड़ पड़ा। हादसे में बारह लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जन भर लोग घायल हैं।
इस हादसे में बारह लाेगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दर्जन भर लोग गंभीर रूप से घायल हाे गए हैं। मृतकों में कारखाना मालिक और उसके तीन परिजनों के अलावा शेष पश्चिम बंगाल के कारीगर शामिल हैं। लोगों के मुताबिक कारखाने में काफी समय से पटाखे का काम चल रहा था। इस कारखाने में काफी लोग नि‍यमित तौर पर मजदूरी करते थे। हादसे के दौरान मजदूर कारखाने में काम कर रहे थे। अचानक हुए हादसे में लोगों के पास बचकर भागने का भी मौका नहीं मिला। मानव अवशेष भी इधर-उधर मौजूद होने से धमाके की विभीषिका का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। वहीं शाम को जांच के बाद प्राथमिक तौर पर लापरवाही बरतने पर प्रभारी निरीक्षक अजय सिंह और चौकी प्रभारी प्रमोद पांडेय को एसपी ने निलंबित कर दिया है। कई अन्य पर भी मामले में कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है।
प्रशासनिक अधिकारियों के पहुुंचने से पूर्व ही स्‍थानीय लोगों ने अपने स्‍तर पर ही राहत और बचाव कार्य शुरु कर दिया और हादसे में प्रभावित लोगों को बाहर निकाला। हादसे के बाद सड़क पर यातायात बाधित हो गया, वहीं सुरक्षा कारणों से लोगों को मौके पर जाने से भी रोक दिया गया। सुरक्षा दस्‍ते भी हादसे की वजहाें की पड़ताल करने के लिए मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल में जुट गए हैं। यातायात बहाली के लिए दोपहर डेढ़ बजे सड़क पर फैले मलबे को साफ करने के लिए जेसीबी बुलायी गई थी। इसके बाद हादसा स्थल को सुरक्षा एजेंसियों ने अपने नियंत्रण में लेकर यातायात बहाल कर दिया।
घटना की जानकारी होने के बाद मौके पर पुलिस बल ने पहुंच कर राहत और बचाव कार्य शुरू किया। प्रारंभिक तौर पर मौके से बारह लोगों का शव मकान के मलबे से बरामद किया गया है। स्‍थानीय लोगों के मुताबिक हादसे के दौरान इस पटाखा कारखाने में काफी लोग कार्यरत थे। हादसे में घायल लगभग दर्जन भर लोगों को निकालकर अस्पताल भेजा गया है। भदोही में हादसे ही जानकारी होने के बाद वाराणसी से भी आलाधिकारी मौके पर जांच पड़ताल के लिए पहुंचे।

मरने वाले मजदूर : कालीन कारखाना मालिक इरफान (32), उनका भाई आबिद (20) पुत्र कलियर मंसूरी, पश्चिम बंगाल के मालदा के मानिकचक थानांतर्गत इनायतपुर निवासी आलम (30), आजाद (40), कादिर (28), अताउर (23), मुसौउर (32), गफ्फार (26), कलाम (20), इसराफिल (24), भदोही के अर्जुनपुर गांव निवासी सलीम (42), सुबहान (24) शामिल हैं।