दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

पाकिस्तान ने लिया यूटर्न: कहा, सिर्फ एक भारतीय पायलट हमारी हिरासत में

नयी दिल्ली, भारत द्वारा पाकिस्तान में आतंकी अड्डों पर की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। आज पाकिस्तानी वायुसेना के विमान भारतीय सीमा में घुसे, इनमें से एक विमान को एयरफोर्स ने मार गिराया है। भारत-पाक के कई एयरपोर्ट्स तनाव की वजह से बंद हैं। वहीँ पुरानी तस्वीरें दिखाकर फर्जी जानकारी देने वाले पाकिस्तान का एक और झूठ सामने आ गया है। बुधवार सुबह सीमा पर भारतीय जेट द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसकी हिरासत में 2 भारतीय पायलट हैं। हालांकि शाम होते-होते पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने खुद ही ट्वीट कर कहा कि उनकी हिरासत में सिर्फ एक पायलट है। रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि अस्पताल में जख्मी हालत में जिस पायलट को पाकिस्तान भारत का बता रहा था, वह पाकिस्तान के ही एयरफोर्स का पायलट निकला।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने यूटर्न लेते हुए ट्वीट किया, पाकिस्तानी सेना की हिरासत में सिर्फ एक ही पायलट है। मिलिट्री कानूनों के तहत ही विंग कमांडर अभिनंदन के साथ व्यवहार किया जा रहा है। इस ट्वीट के साथ प्रवक्ता ने एक तस्वीर भी शेयर की है।
इस बीच, पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त को तलब कर भारतीय विदेश मंत्रालय ने दो टूक कहा है कि कस्टडी में भारतीय जवान को कोई नुकसान नहीं होना चाहिए। साथ ही भारत ने पायलट के जल्द और सुरक्षित वापसी की उम्मीद भी जताई। आपको बता दें कि बुधवार शाम को पाक राजनयिक को तलब कर भारत ने पाकिस्तान के आक्रामक ऐक्शन पर कड़ा विरोध दर्ज कराया।
भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत ने आतंकियों के खिलाफ ऐक्शन में अंतरराष्ट्रीय नियमों और द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं का पालन किया लेकिन पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करने की कोशिश की।

MEA ने आगे बताया कि भारतीय वायुसेना के घायल जवान के अशिष्ट प्रदर्शन के रूप में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून और जेनेवा कन्वेंशन के नियमों के उल्लंघन पर भारत ने पाकिस्तान से सख्त आपत्ति जताई। इससे पहले पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने पाक मीडिया से बात करते हुए कहा था कि उनके कब्जे में दो पायलट हैं। गौरतलब है कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी अपने एक मिग-21 विमान के क्रैश होने और एक पायलट के लापता होने की बात कही है। बुधवार सुबह पाकिस्तानी विमानों ने भारत में घुसकर बमबारी करने की कोशिश की थी, जिसके जवाब में भारतीय वायुसेना ने उसके एक विमान को मार गिराया।