उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलदिल्लीशहर और राज्य

वाराणसी से ही लोकसभा चुनाव लड़ेंगे PM मोदी, BJP संसदीय बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला

नयी दिल्ली / वाराणसी , लोकसभा चुनाव की घोषणा से ठीक पहले भाजपा नेतृत्व ने शुक्रवार को उम्मीदवार तय करने से लेकर, सूक्ष्म चुनाव प्रबंधन तक की रणनीति पर व्यापक विचार विमर्श किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड ने शुक्रवार देर रात तक चली बैठक में 75 साल से ज्यादा उम्र के नेताओं को चुनाव लड़ाने, राज्यसभा सांसदों और विधायकों को लोकसभा मैदान में उतारने को लेकर चर्चा की गई।
लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री के साथ भाजपा नेतृत्व की यह पहली बड़ी बैठक थी। इसमें उम्मीदवारों के लिए मानक तय करने, चुनावी माहौल का जायजा लेने और विपक्षी गठबंधनों की स्थिति पर व्यापक विचार किया गया। सूत्रों के अनुसार भाजपा नेतृत्व सांसदों को लेकर एन्टी इनकम्बेंसी को रोकने के लिए कई सीटों पर बदलाव की तैयारी में है। इसके कारण 75 साल से ज्यादा उम्र के नेताओं को लोकसभा चुनाव मैदान में न उतारने का फैसला लिया जा सकता है। दरअसल पार्टी युवा और नए उम्मीदवारों को जनता के सामने लाना चाहती है। पार्टी के अंदरूनी सर्वे में भी व्यापक बदलाव की बात सामने आई है।
तीन घंटे तक चली इस बैठक में क्या चर्चा की गई इस संबंध में कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया। यह पूछे जाने पर कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहां से चुनाव लड़ेंगे सूत्रों ने बताया कि यह पहले से ही तय है कि मोदी अपनी वर्तमान लोकसभा सीट वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे साथ ही बताया कि पार्टी इस पर अभी विचार कर रही है कि मोदी किसी अन्य सीट से भी चुनाव लड़ेंगे या नहीं। भाजपा के एक नेता ने कहा कि जीत की संभावना पार्टी के उम्मीदवारों के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनाव के साथ हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव कराने को लेकर सहमति नही बन सकी है। बैठक में तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव में हार के बाद अब तक के बदले माहौल को लेकर भी चर्चा हुई। पार्टी का मानना है कि पुलवामा की आतंकी घटना के बाद आतंकवाद के खिलाफ सरकार की कार्रवाई से माहौल में सकारात्मक बदलाव आया है।
झारखंड में भाजपा और आजसू के बीच लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन हो गया है। आजसू नेता सुदेश महतो ने शुक्रवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। इसके बाद तय हुआ कि राज्य में भाजपा 13 और आजसू एक सीट (गिरीडीह) पर चुनाव लड़ेगी।