ठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

नाजायज़ संबंधों के चलते हुई थी पत्रकार नित्यानंद की हत्या..!

ठाणे ग्रामीण पुलिस ने साप्ताहिक अख़बार ‘इण्डिया अनबाऊंड’ के संपादक नित्यानंद पांडेय की हत्या के मामले में अंकिता मिश्रा और उसके साथी सतीश मिश्रा को गिरफ्तार कर हत्या की गुत्थी सुलझा ली है।
सोमवार को पुलिस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नित्यानंद पांडेय की हत्या के मामले जानकारी देते हुए कहा कि पत्रकार की हत्या उनके दफ्तर में काम करने वाली अंकिता मिश्रा (24) ने उसके साथी सतीश मिश्रा के साथ मिलकर की थी।
ठाणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवाजी राठौड ने बताया कि अंकिता और उसके साथी सतीश मिश्रा ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। पुलिस को दिए अपने बयान में अंकिता ने कहा कि नित्यानंद पांडेय कई महीनों से उसका शारीरिक शोषण कर रहा था।
सूत्रों के अनुसार नित्यानंद और अंकिता में कई वर्षों से अवैध संबंध थे। पुलिस ने अंकिता के पास से नित्यानंद की दो सोने की अंगूठी और चेन बरामद की है।
अंकिता ने इस बात की शिकायत पुलिस में इसलिए नहीं की, क्योंकि उसे लगता था नित्यानंद के प्रभाव में मामले में कोई कार्रवाई नहीं होगी। आखिरकार उसने नित्यानंद की हत्या की साजिश रची। मामले के दूसरे आरोपी सतीश के यहां नित्यानंद के अख़बार की छपाई होती थी। उसने पिछले तीन महीने से प्रिंटिंग का भुगतान सतीश को नहीं दिया था। पैसे मांगने पर वह गाली-गलौज करने लगता था, इसी बात को लेकर सतीश के मन में पांडेय के प्रति खुन्नस थी।
पुलिस को दिए अपने बयान में आरोपियों ने बताया कि 15 मार्च को दोपहर तीन बजे के आसपास वे नित्यानंद को एक रॉ हाउस दिखाने के बहाने उत्तन लेकर गए। इसी दौरान गाड़ी में अंकिता ने नित्यानंद को प्रोटीन पाउडर के साथ बेहोशी की दवा पिला दी। बेहोशी के दौरान ही दोनों ने नित्यानंद की रस्सी और हाथ से गला दबाकर हत्या कर दी। हत्या के बाद दोनों नित्यानंद की लाश को लेकर भिवंडी के खारडी गांव के एक नाले में फेंक आए।

इस वजह से हुई पत्रकार की हत्या :
पुलिस ने कहा कि अंकिता तीन साल से नित्यानंद के पास नौकरी करती थी। इसी बीच दो साल पहले नित्यानंद के साथ अंकिता का अनौतिक सम्बन्ध बन गया। दो महीने पहले अंकिता ने उसके साथ शारीरिक संबंध से पूरी तरह से इंकार कर दिया। अंकिता अब शादी करना चाहती थी इसलिए नित्यानंद से छुटकारा चाहती लेकिन नित्यानंद कतई उससे अलग होना बर्दाश्त नहीं कर पा रहा था। नित्यानंद उस समय भी जोर-जबरदस्ती कर अंकिता के साथ शारिरिक संबंध बनाया।
सूत्र बताते हैं कि आरोपी सतीश मिश्रा के साथ अंकिता शादी करके खुशहाल जीवन जीना चाहती थी। अंकिता कई बार नित्यानंद से बात चुकी थी कि वो शादी करना चाहते हैं और इस अनैतिक संबंध के बारे में किसी को न बताए। नित्यानंद को यह बात बर्दास्त नहीं हो पाया और अंकिता को ब्लैकमेल करने लगा। अंकिता ने पुलिस को बताया कि नित्यानंद उसे धमकी देने लगा कि उसके साथ संबंध बनाने वाली सारी वीडियो और फ़ोटो दुनिया के सामने वायरल कर दूंगा तब कौन तुमसे शादी करेगा। उसके बाद अंकिता ने अपने बॉयफ्रेंड सतीश मिश्रा को पूरी कहानी बताई। उसके बाद सतीश ने नित्यानंद के मर्डर का प्लान तैयार किया।

पुलिस ने छह घंटे में सुलझाई हत्या की गुत्थी :
नित्यानंद 15 मार्च की दोपहर से घर नही आया था। 16 मार्च को काशिमिरा पुलिस में उसकी गुमशुदगी का मामला दर्ज हुआ। 16 मार्च की रात को भिवंडी में एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला, जिसकी 17 मार्च को दोपहर 3 बजे के आसपास नित्यानंद पांडेय के रूप में शिनाख्त हुई। मामले की गंभीरता को देखते हुए ठाणे अपराध शाखा को जांच का जिम्मा सौंपा गया। 17 मार्च को रात 8 बजे पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया और 9 बजे तक दोनों कातिल पुलिस की हिरासत में थे।

नित्यानंद पांडेय पर दर्ज थे धन उगाही के कई मामले :
जिस कथित पत्रकार नित्यानंद पांडेय की 3 दिन पहले हत्या की गई, उसके खिलाफ उगाही से जुड़े एक मामले की जांच मुंबई क्राइम ब्रांच कर रही थी। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 16 फरवरी, 2019 को एक कंस्लटेंट कंपनी ने मुंबई क्राइम ब्रांच चीफ के दफ्तर में उगाही से जुड़ी शिकायत की अर्जी दी थी, जिसमें नित्यानंद पांडेय का बाकायदा नाम था। बाद में मुंबई क्राइम ब्रांच चीफ के दफ्तर से यह केस जांच के लिए क्राइम ब्रांच की एक खास यूनिट को दिया गया था। यह यूनिट नित्यानंद को पूछताछ के लिए बुलाने ही वाली थी।
इस अधिकारी के अनुसार, नित्यानंद के खिलाफ अतीत में भी कई एफआईआर हो चुकी है। जून, 2013 में उसे अपने एक रिपोर्टर के साथ एक लाख रुपये की उगाही में बोरिवली की कस्तूरबा मार्ग पुलिस द्वारा गिरफ्तार भी किया गया था। यह उगाही एक होटल मालिक से मांगी गई थी। उसे साल 2012 में एक बड़े बिजनेसमैन के बेटे को एक प्रतिष्ठित कॉलेज में दाखिला दिलाने के बहाने उससे ठगी के आरोप में भी गिरफ्तार किया गया था।

नित्यानंद पांडेय की पत्नी ने क्या कहा :

नित्यानंद की पत्नी पूनम पांडेय का कहना है कि उनके पति की हत्या के पीछे बड़ी साजिश है और अंकिता और सतीश केवल मोहरे हैं।