चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मेरे जीवन में से अगर BJP को निकाल दो तो शून्य बाकी बचता है: शाह

मेरे पिता जी ने सिखाया है कि जिसकी भी मदद करो दिल खोल कर करो : उद्धव ठाकरे

अहमदाबाद , भाजपा प्रमुख अमित शाह ने शनिवार को यहां सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपने चुनाव प्रचार अभियान का आगाज किया। शाह ने आज गांधीनगर लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया। शाह भाजपा के वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी के स्थान पर इस सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं। आडवाणी इस प्रतिष्ठित लोकसभा क्षेत्र से साल 1998 से ही जीतते रहे हैं। शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।
शाह अपना बड़ा रोड शो शुरू करने से पहले शहर में एक रैली को भी संबोधित किया। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी, भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे, शिअद सुप्रीमो प्रकाश सिंह बादल और लोजपा संस्थापक राम विलास पासवान शाह के साथ मंच पर मौजूद रहे। गांधीनगर सीट से शाह का नामांकन पत्र दाखिल करना भाजपा में नयी पीढ़ी के आगे आने का संकेत है। इस सीट पर आडवाणी ने छह बार जीत दर्ज की थी।
प्रदेश भाजपा का मानना है कि शाह के नामांकन से गुजरात में पार्टी का उत्साह बढ़ेगा और उसे राज्य में सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीतने में मदद मिलेगी। विधायक के तौर पर शाह पहले सरखेज क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इसके बाद वह नारनपुरा क्षेत्र से विधायक रहे। दोनों ही सीटें गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती हैं।
नामांकन करने से पहले अमित शाह ने संबोधन में कहा कि आज देश के सामने सवाल है कि देश को सुरक्षा कौन दे सकता है। देश को सुरक्षा सिर्फ नरेन्द्र मोदी जी और एनडीए की सरकार दे सकती है। मोदी जी देश के प्रधानमंत्री निश्चित रूप से बनने वाले हैं। मैं गुजरात की जनता को अपील करना चाहता हूं कि गुजरात की सभी 26 सीटें नरेन्द्र मोदी जी को दे दीजिए और मोदी को शान से प्रधानमंत्री बनाइए। भाजपा एक विचारधारा की पार्टी है। दीनदयाल जी के अंत्योदय के सिद्धांत पर आगे बढ़ने वाली पार्टी है। आज गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी के रूप में नांमाकन करने जा रहा हूं। मुझे आज 1982 के दिन याद आ रहे हैं। जब मैं यहां के एक छोटे से बूथ का बूथ अध्यक्ष था। मेरे जीवन में से अगर BJP को निकाल दो मेरे जीवन में शून्य बाकी बचता है।

खास बात यह रही कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के गुजरात की गांधी नगर सीट से नामांकन के लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी यहाँ पहुंचे। अहमदाबाद में नामांकन से पहले एक जनसभा को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि उनकी पार्टी और बीजेपी की विचारधारा एक है और दोनों के बीच जो मत भिन्नता और मनमुटाव था वह अब पूरी तरह समाप्त हो चुका है।
ठाकरे ने अहमदाबाद में कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के गांधीनगर सीट पर नामांकन से पहले सरदार पटेल चौक पर हुई सभा मे विपक्षी दलो पर प्रहार करते हुए कहा कि एक विचारधारा वाली दो पार्टियों के लड़ने झगड़ने से कुछ लोग खुशी मना रहे थे। उन्होंने कहा, कुछ लोगों को मेरे यहां पहुंचने से आनंद हुआ पर कुछ को पेट मे दर्द हो रहा होगा। कुछ लोग खुशी मना रहे थे कि एक विचारधारा वाले दल लड़-झगड़ रहे थे। उन्होंने कहा कि हममे मत भिन्नता मनमुटाव जरूर था पर जब अमित भाई मेरे घर पर आये और बात हुई तो यह सब खत्म हो गया। शिवसेना और बीजेपी की विचारधारा एक है जो हिन्दुत्व है। मेरे पिताजी (स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे) कहते थे कि हिन्दुत्व हमारी सांस है। यह रूक जाये तो कैसे चल सकते हैं।
उन्होंने कहा कि विपक्ष के गठबंधन में दिल मिले या न मिले वे हाथ मिला रहे हैं पर बीजेपी शिवसेना का दिल मिल गया है। ठाकरे ने कहा, हमने यही सोचा कि पिछले पांच साल में जो हुआ हो गया। पर उससे पिछले 25 से 30 साल में क्या हो रहा था। अकाली दल को छोड़कर अन्य सभी दल भाजपा और शिवसेना को अछूत मानते थे। पता नहीं कैसे 25 साल गुजर गया। हमारा सपना सच्चाई बना। दिल्ली के तख्त पर भगवा लहरा गया। हमारा नेता एक है। विपक्ष को पूछना चाहता हूं कि आपका नेता कौन है? हमे भी सत्ता चाहिए पर हम कुर्सी के लिए पागल नहीं हो गए है। यहां जैसे भीड़ मोदी-मोदी जी के नारे लगा रही है वैसे विपक्ष से बोलो कि एक नेता का नारा लगाये। उनमे न कोई सोच एक जैसी है और न एकता। हर नेता सोचता है कि वही प्रधानमंत्री बने। जब पहले ही ऐसी टांग खिंचाई होगी तो वे आगे कैसे बढ़ सकते हैं।
शिवसेना प्रमुख ने कहा, अमित भाई मै आया हूं मेरे पिता जी ने सिखाया है कि जिसकी भी मदद करो दिल खोल कर करो। हमने मत भिन्नता मिटा दिया है। पीछे से वार के हमारे संस्कार नहीं है। मै दिल से यहां आया हूं। बीजेपी-शिवसेना की एकजुटता की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास अब माहौल गर्म करने के लिए कोई मुद्दा नहीं है। उन्होंने कहा कि अब देश में भगवा-भगवा और भगवा ही होगा और कोई नहीं आयेगा। ठाकरे ने कहा, हम देश को साथ मिलकर आगे बढ़ायेंगे।
सभा मे शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री और लोकजनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नीतिन गडकरी ओर पियूष गोयल तथा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल भी मौजूद रहे।