उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

अखिलेश यादव के खिलाफ लड़ेंगे दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’

यूपी / महाराष्ट्र , भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ६ उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में आजमगढ़ से भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को टिकट दिया है। बता दें कि इसी सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा बीजेपी ने रायबरेली सीट से सोनिया गांधी के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। बता दें कि दिनेश प्रताप सिंह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं।
बीजेपी की इस नई लिस्ट में कुल छह उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिसमें पांच उम्मीदवार यूपी के लिए और एक उम्मीदवार महाराष्ट्र से है। यूपी में इस बार हाई प्रोफाइल मानी जा रही आजमगढ़, मैनपुरी और रायबरेली सीटों से कैंडिडेट के नाम का ऐलान किया गया है। मैनपुरी से समाजवादी पार्टी के सरंक्षक मुलायम सिंह यादव चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ बीजेपी ने प्रेम सिंह शाक्य को टिकट दिया है।
वहीं, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया गया है। बता दें कि कांग्रेस से एमएलसी रहे दिनेश प्रताप सिंह पिछले साल अप्रैल में बीजेपी में शामिल हो गए थे। 2014 में सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके अजय अग्रवाल को इस बार टिकट नहीं दिया है। इससे पहले अजय अग्रवाल ने बीजेपी को चेतावनी दी थी कि अगर उनका टिकट कटा तो वैश्य समाज बीजेपी के खिलाफ चला जाएगा।
इसके अलावा हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को यूपी की आजमगढ़ सीट से एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव में उतारा गया है। बता दें कि 2014 में इस सीट से मुलायम सिंह यादव चुनाव लड़े थे और बीजेपी दूसरे नंबर पर रही थी। इस बार एसपी-बीएसपी का गठबंधन है और कांग्रेस ने गठबंधन के बड़े नेताओं के खिलाफ कैंडिडेट ना उतारने का ऐलान किया है। ऐसे में मुख्य मुकाबला एसपी और बीजेपी के बीच ही होना है।
मुंबई नॉर्थ-ईस्ट सीट से बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरीट सोमैया का टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह पर मनोज कोटक को मैदान में उतारा गया है। बता दें कि 2014 के चुनाव में किरीट सोमैया ने कांग्रेस के दिग्गज नेता गुरदास कामत को हराया था। इस सीट पर एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने संजय दीना पाटिल को चुनाव में उतारा है।
टिकट कटने पर किरीट सोमैया ने कहा, मैं बहुत खुश हूं कि मेरे साथ खड़े मनोज कोटक जी को टिकट दिया गया है। हम उन्हें सपॉर्ट करेंगे और उनकी जीत सुनिश्चित करेंगे। आखिरकार हमारा उद्देश्य मोदी जी को दोबारा जिताना है। पार्टी के अंदर जिम्मेदारियां बदलती रहती हैं, इसमें कुछ नया नहीं है।