चुनावी हलचलदिल्लीपुणेमहाराष्ट्रराजनीतिशहर और राज्य

राहुल गांधी ने कहा- नोटबंदी एक विनाशकारी विचार था। इसका भारत की अर्थव्‍यवस्‍था पर बहुत बुरा असर पड़ा

पुणे, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पुणे में छात्रों के साथ संवाद करने पहुंचे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भले ही उनके प्रति गुस्‍से की भावना रखते हों, लेकिन वह उनको प्‍यार करते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि मैं पीएम मोदी के प्रति कोई नफरत नहीं रखता हूं लेकिन वह मेरे प्रति गुस्‍सा रखते हैं। राहुल गांधी के इतना बोलते ही छात्रों ने मोदी-मोदी के नारे लगाना शुरू कर दिया। इस दौरान राहुल मुस्‍कराते रहे।
राहुल गांधी ने कहा, 22 लाख सरकारी पद खाली हैं। हमें शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की आवश्यकता है और यह रिक्त पदों को भरने से पूरा होगा। जब हम सत्ता में आएंगे तो संसद और राज्य विधानसभाओं का 33% हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। राष्ट्रीय स्तर पर सभी नौकरियों का 33% हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। उन्‍होंने कहा कि राजनेताओं के लिए रिटायरमेंट की उम्र होनी चाहिए। 60 साल के बाद नेताओं को रिटायर हो जाना चाहिए।
छात्रों के साथ सवाल-जवाब में राहुल गांधी ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी। उन्‍होंने कहा, मैं झूठे वादे नहीं करता। मैं सच बोलता हूं। मैं खोखले वादे करना पसंद नहीं करता हूं। कई बार जब मैं सच बोलता हूं तो यह बहुत रोमाचंक नहीं लगता है। यदि मैं कहता हूं कि हम 5 करोड़ परिवारों को 72 हजार रुपये देंगे, यह होगा। इसके लिए न तो मध्‍यम वर्ग पर भार डाला जाएगा और नहीं इनकम टैक्‍स बढ़ाया जाएगा।

नोटबंदी एक विनाशकारी विचार था : राहुल गांधी
राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी एक विनाशकारी विचार था। इसका भारत की अर्थव्‍यवस्‍था पर बहुत बुरा असर पड़ा। हमारी सरकार जॉब बढ़ाएगी ताकि नोटबंदी का असर कम हो सके। हमारे बैंकिंग सिस्‍टम पर 20 से 25 लोगों का कब्‍जा है। इसमें युवाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। उन्‍होंन कहा कि योजना अयोग को फिर से लाया जाएगा। हालांकि उसके स्‍वरूप बदलाव किया जा सकता है।

पाकिस्‍तान में एयर स्‍ट्राइक के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि एयर स्‍ट्राइक को एयरफोर्स ने अंजाम दिया था और उसे तथा पायलट को इसका पूरा क्रेडिट मिलना चाहिए। उन्‍होंने कहा, मैं इसके राजनीतिकरण के खिलाफ हूं। इसको मैं राजनीतिक मुद्दा नहीं बनाना चाहता हूं। मोदी जी ने इसे राजनीतिक रंग दिया।

मेरा साहस मेरे अनुभव से आया है :
प्रियंका गांधी के साहसी बताने को लेकर पूछे एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं यहां पर हूं और मैं अपने साहस की वजह से वही हूं जो आज हूं। मेरा साहस मेरे अनुभव से आया है और मैं स्‍वीकार करता हूं और सच का सामना करता हूं। यदि आप स्‍वीकार करेंगे और सच्‍चाई का सामना करेंगे तो आपको भी साहस आएगा। यदि आप झूठ में विश्‍वास करेंगे और उसी में जिएंगे तो आपको डर लगेगा।