दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

लोकसभा चुनाव के बाद भारत-पाकिस्तान में फिर बातचीत की उम्मीद : पाक उच्चायुक्त

नयी दिल्ली, पाकिस्तान ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि भारत में लोकसभा चुनाव के बाद दोनों देशों के बीच फिर बातचीत होगी। न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में नई दिल्ली में पाकिस्तान के निवर्तमान उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने कहा कि व्यवस्थित वार्ता से ही दोनों देश एक दूसरे की चिंताओं को समझ पाएंगे, विवादित मुद्दों को हल कर पाएंगे और क्षेत्र में टिकाऊ शांति और सुरक्षा की इमारत तैयार कर पाएंगे।
बता दें कि सोहैल महमूद पाकिस्तान के विदेश सचिव की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं।
इंटरव्यू में पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कहा कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच रिश्तों में सुधार के लिए कूटनीति और वार्ता अनिवार्य है। उन्होंने कहा, हमें भारत में चुनाव बाद फिर से वार्ता की उम्मीद है। डिप्लोमेसी और डायलॉग अपरिहार्य हैं।
बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के बीच पहले से ही तनावपूर्ण रिश्ते नाजुक मोड़ पर पहुंच चुके हैं। 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंप पर भारत की एयर स्ट्राइक और अगले दिन पाकिस्तानी एयरफोर्स द्वारा भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की नाकाम कोशिश के बाद तो दोनों देश युद्ध के मुहाने पर खड़े थे।
पाकिस्तान के अगले विदेश सचिव नियुक्त किए गए महमूद ने कहा कि एक दूसरे की चिंताओं को समझने और क्षेत्र की शांति, समृद्धि और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत ही एक मात्र विकल्प है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में पाकिस्तान को लेक बने नैरेटिव की समीक्षा करने की जरूरत है।
करतारपुर कॉरिडोर प्रॉजेक्ट के बार में पूछने पर पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कहा कि इस्लामाबाद अपनी तरफ इन्फ्रास्ट्रक्चर को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। सोहैल महमूद ने कहा, ‘पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के अपनी तरफ जरूरी बुनियादी ढांचे को पूरा करने के लिए सभी उपाय कर रहा है और उम्मीद है कि नवंबर 2019 से पहले दोनों देशों के बीच कॉरिडोर के तौर-तरीकों के लेकर आपसी सहमति बन जाएगी।’ बता दें कि पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर पर सहमत हुए थे। यह कॉरिडोर सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के निर्माण स्थल पर स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब को गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक को जोड़ेगा।

मुरादाबाद : वहीँ लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जनसभा के बाद मुरादाबाद में रैली के दौरान पाकिस्तान को चेतावनी दी। पीएम मोदी ने पाकिस्तान को अल्टिमेटम देते हुए कहा कि अब उधरवालों को समझ में आ गया है कि तीसरी गलती करने की हिम्मत की तो लेने के देने पड़ जाएंगे।