चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

कांग्रेस ने दिल्ली की 7 में से 6 सीटों से उतारे उम्मीदवार

नयी दिल्ली, दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के गठबंधन पर पिछले कई दिनों से जारी सस्पेंस को कांग्रेस ने सोमवार को छह सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर खत्म कर दिया। शीला दीक्षित को उत्तर पूर्वी दिल्ली से मैदान से उतारा है, जबकि अजय माकन को नई दिल्ली से टिकट दिया गया है। चांदनी चौक से कपिल सिब्बल का टिकट काटकर जेपी अग्रवाल को दिया गया है।
बीजेपी के चार सीटों पर उम्मीदवारों के ऐलान और नामांकन की आखिरी तारीख से एक दिन पहले कांग्रेस ने अपने दिल्ली के पत्ते खोले। कांग्रेस ने अभी एक सीट पर सस्पेंस बनाए रखा है, जिसकी वजह पार्टी की अंदरूनी राजनीति बताई जा रही है। बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी सातों सीटों पर पहले ही उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है।
दिल्ली में कांग्रेस के टिकट बंटवारे में इस बार बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। पार्टी की तरफ से चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, पूर्वी दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली, नई दिल्ली से अजय माकन, उत्तर पश्चिम दिल्ली (सुरक्षित) से राजेश लिलोथिया और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को टिकट दिया गया है। साउथ दिल्ली सीट पर पार्टी ने उम्मीदवार का ऐलान न कर सस्पेंस बनाए रखा है।
बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गई दिनों तक लुकाछिपी का खेल चलता रहा। आम आदमी पार्टी ने सबसे पहले उम्मीदवारों का ऐलान किया था। पार्टी की ओर से पूर्वी दिल्ली से पार्टी नेता आतिशी, नई दिल्ली से बृजेश गोयल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे, उत्तर पश्चिमी सीट से गुग्गन सिंह, चंदनी चौक से पंकज गुप्ता, दक्षिण दिल्ली सीट से राघव चड्ढा और पश्चिम दिल्ली सीट से बलबीर सिंह जाखड़ को मैदान में उतारा गया। हालांकि इसके बाद भी पार्टी कांग्रेस से गठबंधन के लिए लगातर जोर लगाती रही। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन के लिए आम आदमी पार्टी को ‘4-3’ का फॉर्म्युला दिया था, लेकिन इस पर बात नहीं बन पाई।