ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

लापरवाही के चलते 3 तीन मजदूरों की सेप्टिक टैंक में दम घुटने से हुई मौत

मुंबई/नालासोपारा, बिल्डिंगों में तत्काल सुरक्षा उपकरण की व्यवस्था न होने और प्रशासनिक लापरवाही के चलते एक इमारत के सेफ्टी टैंक में 3 मजदूरों की दम घुटने से मौत की खबर सामने आई है। नालासोपारा पश्चिम के निलेमोरे गांव स्थित एक इमारत के सेफ्टी टैंक में उतरे मजदूरों की गुरुवार की देर रात मौत हो गई। इस हादसे के बाद पुलिस ने इमारत के सुपरवाइजर को गिरफ्तार कर लिया जबकि बिल्डर फरार है।
मिली जानकारी के अनुसार, नालासोपारा पश्चिम के निलेमोरे गांव स्थित एक इमारत ‘आनंद व्यू’ में तीन मजदूर रात 11 बजे सेफ्टी टैंक की सफाई करने उतरे थे। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस और फायरब्रिगेड टीम ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तीनों शव बाहर निकालकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। नालासोपारा के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक वंसत लब्दे ने बताया कि 6 लोगों पर मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि बिल्डरों ने मजदूरों को सेफ्टी बेल्ट, ऑक्सीजन किट और सीढ़ी उपलब्ध नहीं कराई थी। उन्होंने दावा किया कि लापरवाही बरतने वाले बिल्डरों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
गुस्साए लोगों ने किया प्रदर्शन :
शुक्रवार की सुबह मौत की खबर सुनते ही मृतकों के परिजन और रिश्तेदारों के साथ ही सैकड़ों मजदूर पुलिस स्टेशन पहुंचे और बिल्डर को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। वहीं मृतकों के परिजन का कहना था कि जब तक बिल्डर को गिरफ्तार नहीं करेंगे तब तक वे शवों को हाथ नहीं लगाएंगे।
6 बच्चों के सिर से उठा पिता का साया
हादसे में मरने वाले सुनील चावरिया के चार और प्रदीप प्रदीप सरवटे के दो बच्चे हैं। विक्रम की हाल में ही शादी हुई थी। तीनों की मौत की खबर सुनते ही उनके घरों में मातम छा गया। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था। हादसे में तीन महिलाओं का सुहाग उजड़ गया, 6 बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया है। मृतक विक्रम पश्चिम के हनुमान नगर इलाके में अपनी पत्नी के साथ रहते थे। हाल में ही उनकी शादी हुई थी। वहीं, मृतक प्रदीप और सुनील वसई पूर्व के गोखिवरे इलाके में रहते थे। सुनील के तीन बेटे और एक 2 साल की बेटी है। प्रदीप के दो बेटे हैं। पुलिस ने बिल्डर रमेश मोरा, सुरेश जैन, पुष्कर जैन, नंदलाल दुबे, तेज प्रकाश मेहता व सुपरवाइजर अबु समाद अबु सिद्दीकी शेख पर धारा 304अ, 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। फिलहाल पुलिस ने अबु समाद अबु सिद्दीकी शेख को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि बिल्डर फरार अभी तक फरार बताया जा रहा है। तीनों के परिजन का कहना है कि उनके भरोसे ही परिवार का भरण-पोषण होता था। उनकी मौत के बाद परिवारों का जीवन मुश्किल हो गया है।