ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहर

…तो अब सायन फ्लाइओवर का काम एक महीने में होगा पूरा

मुंबई, सायन फ्लाइओवर की बेयरिंग बदलने का काम 4 महीने की बजाय अब एक महीने में पूरा हो जाएगा। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) ने जल्द काम पूरा करने के लिए 106 जैक का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है। पहले एमएसआरडीसी ने 1135.30 मीटर लंबे फ्लाइओवर की मरम्मत के लिए 12 जैक की इस्तेमाल की योजना बनाई थी। जैक की संख्या में बढ़ोतरी करने की वजह से मरम्मत का काम अब जून के दूसरे सप्ताह तक शुरू हो पाएगा।
बता दें कि सायन फ्लाइओवर से रोजाना 15000 से अधिक गाड़ियां गुजरती हैं। आईआईटी मुंबई ने फ्लाइओवर का स्ट्रक्चरल ऑडिट किया था। आईआईटी ने अपनी रिपोर्ट में फ्लाइओवर के बेयरिंग बदलने की सिफारिश की थी। रिपोर्ट के आधार पर प्रशासन ने फ्लाइओवर पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा रखी है। मौजूदा समय में पुल पर केवल हल्के वाहनों को ही जाने की अनुमति है।
170 बेयरिंग बदले जाएंगे
29 पिलर पर खड़ा सायन फ्लाइओवर के निर्माण पर 170 बेयरिंग का इस्तेमाल किया गया है। मरम्मत के दौरान इन्हीं बेयरिंग को बदला जाएगा। निविदा प्रक्रिया के जरिए ठेकेदार को नियुक्त किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, पहले फ्लाइओवर पर वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगाकर 12 जैक की सहायता से 4 महीने में 170 बेयरिंग बदलने की योजना बनाई गई थी। फ्लाइओवर के बंद होने पर लोगों को होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए योजना में परिवर्तन किया।
विशेषज्ञों की राय के बाद 12 की जगह 106 जैक का उपयोग करने का निर्णय लिया गया। एमएसआरडीसी अधिकारी के मुताबिक 106 जैक की सहायता से बेयरिंग बदलने का काम 4 महीने की बजाए 1 महीने में पूरा कर हो जाएगा। फ्लाइओवर के मरम्मत के दौरान उसके नीचे वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी। लोगों को कम से कम परेशानी हो इसके लिए एमएसआरडीसी ने ट्रैफिक पुलिस के साथ बैठक भी की है।