कोबरा पकड़ने गया था, डसने से हुई युवक की मौत

मुंबई, शिवड़ी कोलीवाडा निवासी राजू सोलंकी (20) की बुधवार 15 मई को सांप के डसने की वजह से मौत हो गई। यह घटना तब हुई जब राजू सांप को पकड़कर उसे बचाने की कोशिश कर रहा था। इसी दौरान सांप ने उसे डस लिया, जिसके बाद राजू सोलंकी को आनन-फानन में परेल स्थित केईएम हॉस्पिटल ले जाया गया लेकिन उसी दिन राजू
की मौत हो गई।
केईएम हॉस्पिटल के डीन डॉ. हेमंत देशमुख ने बताया कि युवक यहां देरी से पहुंचा था। वह अस्पताल में लगभग दोपहर 1 बजे लाया गया जबकि उसे बुधवार को तकरीबन 10 बजकर 30 मिनट पर सांप ने डसा था। डॉक्टरों ने ऐंटी वेनम दवाइयों के साथ सभी आकस्मिक उपचार किए लेकिन उसकी मौत हो गई।
राजू सोलंकी की मौत ने सांप पकड़ने का काम करने वालों की ट्रेनिंग और सुरक्षा संबंधी जानकारी के मुद्दे को फिर से लोगों के बीच खड़ा कर दिया है। वाइल्डलाइफ वार्डन सुनीश सुब्रमण्यन का कहना है, मैंने वरिष्ठ राज्य वन्य अधिकारियों को सांप पकड़ने के दौरान हाल ही में हुई मौत के बारे में लिखित सूचना दी है। इन घटनाओं से पता चलता है कि कोबरा को पकड़ने के दौरान सही तरीके का इस्तेमाल नहीं किया गया।
उन्होंने बताया, मुझे किसी के जरिए एक विडियो मिला है, जो कोबरा को पकड़े जाने के समय वहां मौजूद था। इसमें दिख रहा है कि कोबरा अचानक सोलंकी के हाथ में लिपट जाता है जबकि उसका सिर हमलावर स्थिति में है। हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस दौरान शख्स बचाव की स्थिति में नहीं दिखता, जिसके चलते सांप उसे डस लेता है। सुब्रमण्यन ने स्टेट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से आग्रह किया है कि वे नागरिकों को सांप पकड़ने की नियमित ट्रेनिंग दें ताकि इस तरह की घटनाएं न घटित हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *