उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

पूर्वांचल में 11 बजे तक 23 फीसद मतदान, चंदौली में पैसे बांटने का आरोप

वाराणसी, पूर्वांचल में अंतिम दौर का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया। अंतिम चरण के लिए घोसी, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, राबटर्सगंज (सुरक्षित) के लिए मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। सलेमपुर लोकसभा का कुछ हिस्‍सा बलिया जिले में भी शामिल है। सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील नक्‍सल प्रभावित जिलों के लिए मतदान के कुल नौ घंटे ही तय किए गए हैं, यहां पर मतदान शाम चार बजे तक ही होगा।
पूर्वांचल में कुल 12768910 यानि लगभग सवा एक करोड़ से अधिक मतदाता आज पूर्वांचल के सात लोकसभा सीटों के लिए अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं। सुबह मतदान शुुरु होने के बाद झूमकर वोटर घरों से निकले और अपने मतों का प्रयोग किया। वहीं देर रात से चंदौली में पैसे बांटने के आरोप को लेकर तीन लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया। कई जगहों पर वोटिंग मशीन खराब होने से मतदान देरी से शुरू हो सका। वहीं सुबह ग्‍यारह बजे तक 22.94 फीसद तक मतदान हो चुका था।

वाराणसी और चंदौली में रुपया बांटने का अरोप, मुकदमा दर्ज
चंदौली, अलीनगर थाना क्षेत्र के जीवनपुर गांव की अनुसूचित जाति बस्ती में पैसा बांटने व आधा दर्जन लोगों के अंगूठे पर निशान लगाने को लेकर गठबंधन समर्थक देर रात आक्रोशित हो गए। कार्रवाई की मांग को लेकर अलीनगर थाने पर धरने पर बैठ गये। आरोप है कि भाजपा समर्थकों द्वारा पूर्व प्रधान कुछ समर्थकों के साथ बस्ती में वोट के लिए पैसा देकर लोगों के अंगूठा पर निशान लगा रहे। इसकी जानकारी जैसे ही ग्रामीणों को हुई आसपास के काफी लोग इकट्ठा हो गये और हो हल्ला मचाने लगे। जानकारी मिलते ही मौके पर सीओ सदर त्रिपुरारी पांडेय, सीओ सकलडीहा प्रदीप सिंह चंदेल व थाना प्रभारी अलीनगर अश्वनी चतुर्वेदी भी पहुंच गए। तत्पश्चात तत्काल मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई का आश्वासन दिया। वहीं जानकारी मिलते ही गठबंधन प्रत्याशी डा संजय चौहान, सकलडीहा विधायक प्रभु नारायण सिंह यादव कार्रवाई की मांग को लेकर दर्जनों समर्थकों के साथ अलीनगर थाने पर धरने पर बैठ गए। पुलिस ने उन्हें काफी समझाने का प्रयास किया मगर वे मुकदमे की मांग पर अडे रहे। इस मामले में भाजपा समर्थक छोटे तिवारी और अमन तिवारी पर तथा एक अज्ञात पर पैसा बांटने के आरोप में अलीनगर थाने में मुकदमा दर्ज होने के बाद धरना समाप्‍त हो गया। वहीं दूसरी ओर वाराणसी में चौबेपुर थाना क्षेत्र के मुनारी स्थित लटौनी दलित बस्ती के ग्रामीण रविवार को मतदान करने पुलिस के सुरक्षा घेरे में लाए गए। दरअसल, शनिवार देर रात पुलिस और जिला प्रशासन को सूचना मिली कि दलित बस्ती में कुछ लोग आए और मतदाताओं को रुपये बांटने के साथ ही उनके अंगुलियों पर स्याही लगा दी। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन फास्ट हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर चौबेपुर पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन लोगों ने रुपये लेने से इंकार करते हुए अपनी अंगुलियां दिखाने से इंकार कर दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सूचना तो मिली लेकिन किसी ने इस मामले में तहरीर नहीं दी है। रविवार को दलित बस्ती के लोगों को पुलिस के सुरक्षा घेरे में मतदान केंद्र तक ले जाया जाएगा। चौबेपुर के लतौनी मुनारी की दलित बस्ती में रात को कुछ लोगों ने 12 लोगों की अंगुलियों पर स्याही लगाकर पैसे बांटे थे। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर अज्ञात के खिलाफ चौबेपुर में मुकदमा दर्ज कर फोर्स की मौजूदगी में ग्रमीणों से मतदान कराया जा रहा है वहीं गांव में सुरक्षा बल की तैनाती की गई है।पुलिस कंट्रोल रूम के मुताबिक उक्त सूचना को संज्ञान में लेते हुए थानाध्यक्ष चौबेपुर द्वारा मुकदमा दर्ज किया गया है।

वाराणसी में ईवीएम खराबी व अन्‍य कारणों से दिक्‍कत

अगस्त कुंडा स्थित इंदिरा गांधी स्कूल में बिजली नही होने से अंधेरा होने के कारण वोटिंग बाधित रही। वाराणसी में ईवीएम खराब होने से कई जगह शुरुआती घंट में मतदान बाधित रहा। बूथ नंबर 228 में ईवीएम गड़बड़, डाफी में एक ईवीएम मशीन खराब, पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवपुर बूथ नं 43 की ईवीएम मशीन खराब, शिवपुर में बूथ नं,42 का इवीएम मशीन, बूथ संख्या 228 व 229 में ईवीएम गड़बड़ होने से मतदान बाधित रहा, रोहनिया के जगतपुर बूथ न 114 में इवीएम मशीन ख़राब, रोहनिया विधान सभा के भरथरा गांव के बूथ संख्या 56 पर ईवीएम मशीन खराब होने से लगभग 40 मिनट विलम्ब से मतदान, उत्तरी विस के बूथ संख्या 166 और छावनी के बूथ संख्या 50 में ईवीएम मशीन खराब, बूथ नंबर 229 पर 55 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान। बीएचयू में भाग संख्या 337 पर 45 मिनट देरी से वोटिंग शुरू हुई। मॉडर्न बूथ प्राथमिक विद्यालय खोजवाँ में मशीन खराब रही।आधा घण्टे मतदान प्रभावित रहा। छावनी के बूथ संख्या 222 पर सीयू बदलने के बाद मतदान एक घंटा देरी से शुरू हुआ। उत्तरी विस के बूथ संख्या 167 पर ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान कुछ देर तक प्रभावित रहा। उत्तरी विस के बूथ संख्या 166 और छावनी के बूथ संख्या 50 में ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान प्रभावित रहा। अजगरा बूथ नं. 356 पर आठ बजे तक दिक्‍क‍त की वजह से मतदान शुरू नहीं हुआ। शहर दक्षिणी स्थित बूथ संख्या 252 पर मतदान शुरू होने के कुछ देर बाद ईवीएम मशीन खराब। वहीं बूथ नम्बर 228 पर एक घंटे बाद भी नही शुरू हो सका। रोहनिया विधानसभा के डाफी मे बूथ 223 में ईवीएम मशीन खराब होने के कारण सवा घण्टे बाद मतदान शुरू हुआ। मतदान केंद्र 215 पर ईवीएम मशीन 20 मिनट विलम्ब से शुरू हुई। शिवपुर में गुरुनानक खालसा बूथ पर भाग संख्या 4 और 5 में ईवीएम खराब होने से काफी लोग वापस लौट गए। लोहता भरथरा में बूथ संख्या 56 पर ईवीएम मशीन खराब होने से लगभग 40 मिनट विलम्ब से मतदान शुरू हुआ।

दिग्‍गजों ने डाले वोट : रविवार सुबह वाराणसी में दिग्‍गजों ने भी अपने मत का प्रयोग किया। प्रदेश के राज्य मंत्री नील कंठ तिवारी पूर्व माध्यमिक कन्या विद्यालय शंकुलधारा वोट डालने पहुंचे। वहीं शहर उत्तरी विधायक रविन्द्र जायसवाल खोजवां राष्ट्रीय विद्यालय पर मतदान के लिये परिवार के साथ पहुंचे। वहीं कांग्रेस के प्रत्‍याशी अजय राय ने रमाकांत नगर कालोनी में बूथ संख्‍या 69 पर अपना मत डाला। सेवापुरी विधायक नीलरतन पटेल ने भी परिवार के साथ सुबह दस बजे वोट डाला।

महिला खिलाडिय़ों ने झूम कर किया मतदान
वाराणसी संसदीय क्षेत्र में आज अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाडिय़ों ने मतदान करने के अलावा दूसरे लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित किया। सुबह 10.30 बजे शिवपुर स्थित मतदान केंद्र में पद्मश्री प्रशांति सिंह, पूर्व भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम की कप्तान दिव्या सिंह और अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रतिमा सिंह ने मतदान किया। वहीं विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के लिए कांस्य पदक जीत चुकी नीलू मिश्रा ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मतदान किया। मतदान करने से पहले इन्होंने सिगरा और छित्तूपुर में लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित नीलू को भारत निर्वाचन आयोग ने बनारस में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप का आइकॉन भी नियुक्त किया हुआ है।

जानें जरूरी नियम…

  • मदिरा और बियर की सभी दुकानें रहेंगी बंद, छह बजे के बाद खुलेंगी।
  • सभी मतदाता अपने-अपने वाहनों से मतदान करने जा सकते हैं।
  • मतदेय स्थल से 200 मीटर के दायरे में सभी वाहनों के प्रवेश पर रोक है। 
  • प्रत्याशी के लिए जारी पास वाहन को दूसरा कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता। 
  • मतदाता पर्ची नहीं तो 1950 पर काल करें। सी-विजिल एप पर भी कर सकते हैं शिकायत।
  • केवल मतदाता पर्ची पर नहीं कर सकेंगे मतदान, आयोग द्वारा जारी विकल्पों में से कोई एक आइडी जरूरी।
  • प्रत्येक मतदेय स्थल पर रहेगा मतदाता सहायता केंद्र।
  • मतदाता सहायता केंद्र पर बीएलओ वर्णमाला क्रम की सूची के साथ उपलब्ध रहेंगे।
  • दिव्यांग मतदाताओं के लिए रहेगी व्हील चेयर की व्यवस्था।
  • कोई भी शासकीय सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति सुरक्षा गार्ड या शस्त्र के साथ अंदर प्रवेश नहीं करेगा। 
  • केवल जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति सिर्फ एक सुरक्षा कर्मी को सादे वेश में हथियार छिपाकर बूथ पर ले जा सकता है लेकिन सुरक्षा कर्मी बूथ में प्रवेश नहीं करेगा।
  • कोई भी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति, सरकारी कर्मचारी व अधिकारी मतदान अभिकर्ता नहीं बन सकता है।