चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

कौन बनेगा महाराष्ट्र विधानसभा विधायक दल का नेता?

मुंबई, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी महाराष्ट्र विधानसभा में विधायक दल के नेता का चयन करेंगे। सोमवार को विधानभवन में हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में लोकसभा में विपक्ष के नेता व महाराष्ट्र कांग्रेस पार्टी प्रभारी मल्लिकार्जुन खडगे ने प्रत्येक विधायक से अलग-अलग बात की। बैठक में दर्जनभर विधायक नहीं आए। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद ही महाराष्ट्र विधानसभा को कांग्रेस संसदीय दल को नया नेता मिलेगा।
बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता व कांग्रेस संसदीय दल के नेता राधाकृष्ण विखे पाटील ने पार्टी से नाराज होकर पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके चलते पार्टी को नया नेता चुनना पड़ेगा। इसके लिए सोमवार को पार्टी ने बैठक बुलाई थी। बताया जा रहा है कि ज्यादातर विधायक विजय वडेट्टीवार को संसदीय दल का नेता चुने जाने पर सहमत हैं, लेकिन वडेट्टीवार के नाम पर अंतिम मोहर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगाएंगे। संसदीय दल के नेता का चयन करने का सर्वाधिकार पार्टी ने राहुल गांधी को दे दिया है, जिसका एक प्रस्ताव वडेट्टीवार ने रखा। उस पर विधायक नसीम खान और यशोमति ठाकुर ने अनुमोदन किया।
पार्टी प्रभारी खडगे की रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष विपक्ष के नेता का चयन करेंगे। संसदीय दल नेता के लिए पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, बालासाहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार के नाम की चर्चा पहले से ही चल रही थी। बैठक के बारे में खडगे ने पत्रकारों को बताया कि विखे पाटील के इस्तीफा देने के कारण विधानसभा में विपक्ष के नेता का पद खाली हुआ था। नए नेता के चयन के लिए बैठक बुलाई गई थी। प्रत्येक विधायक से व्यक्तिगत बात की है। उसकी एक रिपोर्ट बनाकर राहुल गांधी को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि संसदीय दल का नेता चुनते समय सोशल इंजिनियरिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा।
बैठक से गायब रहे अधिकतर विधायक
संसदीय दल नेता के चयन के लिए विधानभवन में बुलाई गई बैठक में कांग्रेस के दर्जनभर विधायक शामिल नहीं हुए। इस बारे में पार्टी ने सफाई दी कि कुछ विधायक महाराष्ट्र से बाहर गए हुए हैं तो कुछ की तबीयत खराब है, जबकि सच्चाई यह है कि पार्टी ने अपने विधायक अब्दुल सत्तार को पहले ही निलंबित कर रखा है। पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण विदेश में हैं। पूर्व विरोधी पक्ष नेता व विधायक राधा कृष्ण विखे पाटील कांग्रेस से खफा हैं। विधायक कालीदास कोलंबकर भाजपा में शामिल होने वाले हैं। विधायक नीतेश राणे भी बैठक में शामिल नहीं हुए।