उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

अलीगढ़ मर्डर केस: SIT के हवाले जांच, मां की मांग- दोषी को मिले मौत की सजा

अलीगढ़ के टप्पल में ढाई साल की बच्ची की नृशंस हत्या से पूरे देश में गुस्से का माहौल है। हर कोई दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने की मांग कर रहा है। इस बीच, यूपी पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच टीम गठित कर दी है। वहीं, परिवार ने दोषियों को मौत की सजा देने की मांग की है। बच्ची की मां का कहना है कि कठोर कार्रवाई न होने से दोषियों के इरादे मजबूत होंगे।
एसपी ग्रामीण की अध्यक्षता में SIT का गठन
एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर आनंद कुमार ने बताया, 30 मई को घटना हुई और 31 को एफआईआर दर्ज की गई। दो लोगों को दबिश देकर पुलिस ने गिरफ्तार किया। मृतक बच्ची के शव से लिए गए नमूने फरेंसिक लैब में जांच के लिए भेजे गए हैं। एसपी ग्रामीण की अध्यक्षता में मामले की जांच के लिए एसआईटी बनाई गई है। इसमें फरेंसिक साइंस टीम, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) और विशेषज्ञों की टीम फास्ट ट्रैक आधार पर जांच करेगी।
आनंद कुमार ने मीडिया को बताया, ‘मामले में पॉक्सो ऐक्ट लगाया गया है और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। फरार आरोपी की जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी। हम प्राथमिकता के आधार पर मामले को देख रहे हैं।’

आरोपियों पर लगा रासुका
उत्तर प्रदेश सरकार ने बच्ची की हत्या के दो आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत मामला दर्ज कर मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थानांतरित करवाने का फैसला किया है। सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह निर्णय योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा लिया गया है। लड़की की हत्या के आरोप में दो व्यक्तियों- जाहिद और असलम को गिरफ्तार किया गया है। जाहिद ने कथित रूप से लड़की को मार डाला, जबकि अन्य आरोपियों ने अपराध करने में उसकी मदद की।आरोपियों ने बच्ची की गला दबाकर हत्या कर की और उसकी आंखें भी फोड़ दीं। आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है। उनका कहना है कि लड़की के पिता ने जाहिद से 10 हजार रुपये लिए थे, लेकिन रुपये नहीं लौटाए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अलीगढ़ आकाश कुलहरि ने कहा, ‘हम इसे राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के मामले के रूप में आगे बढ़ा रहे हैं, हम इसे एक फास्ट ट्रैक कोर्ट में लाने की कोशिश करेंगे। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दुष्कर्म या एसिड हमले का जिक्र नहीं है। इस मामले में पांच पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।’ एसएसपी ने कहा कि पोस्टमॉर्टम करने के लिए डॉक्टरों की एक टीम गठित की गई थी। उन्होंने दुष्कर्म की खबरों का खंडन किया।

5 पुलिसकर्मी सस्पेंड, 2 आरोपी गिरफ्तार
आपको बता दें कि केस में पहले ही दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एसएसपी ने पांच पुलिसकर्मियों को भी निलंबित कर दिया है। हालांकि, जिस नृशंस तरीके से बच्ची की हत्या हुई है, वह सामने आने के बाद लोग कड़ी सजा की मांग कर रहे हैं। खासकर सोशल मीडिया पर बच्ची के लिए न्याय की मांग की जा रही है।

मां की सरकार से अपील, दोषी को मौत की सजा मिले
उधर, बच्ची की मां ने दोषी को मौत की सजा देने की मांग की है। मां ने केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार से अपील की है कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाए। उन्होंने कहा है, ‘हम चाहते हैं कि उसे मौत की सजा दी जाए वरना वह 7 साल बाद जेल से बाहर आया तो उसकी हिम्मत और बढ़ जाएगी।’ उन्होंने यह आरोप भी लगाया है कि सहआरोपी असलम ने अपनी ही चार साल की बेटी तक का रेप कर दिया था। उन्होंने कहा कि उस दिन के बाद उसकी पत्नी बेटी को लेकर हमेशा के लिए अपने मायके चली गई।

बाल आयोग ने भी मांगी रिपोर्ट
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने तीन साल की बच्ची की हत्या के मामले में अलीगढ़ के एसएसपी से जांच रिपोर्ट मांगी है। आयोग प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने एसएसपी आकाश कुलहरि से शुक्रवार को बात की और उनसे जरूरी कार्रवाई करने को कहा। आयोग ने एसएसपी से जांच रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट मिलने पर, आयोग इस पर गौर करेगा और जिला प्रशासन को उचित निर्देश देगा।

मर्डर पर फिल्म जगत में रोष
अभिनेता अक्षय कुमार व ट्विंकल खन्ना से लेकर रैपर बादशाह और अभिनेत्री सनी लियोन तक ने ढाई साल की बच्ची की हत्या को लेकर अपना गुस्सा जाहिर किया है। बताया जा रहा है कि माता-पिता द्वारा कथित तौर पर 10,000 रुपये का ऋण चुकाने में विफल रहने पर दरिंदों ने बच्ची की आंखें भी निकाल लीं। ट्विंकल खन्ना ने लिखा कि अलीगढ़ में ढाई साल की बच्ची की बर्बरता से की गई हत्या के बारे में सुनकर दिल बहुत दुखी है। मैं स्मृति इरानी से निवेदन करती हूं कि इस घृणित अपराध को करने वालों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करें।

बॉलिवुड सिलेब्रिटीज ने कहा कि वह इस जघन्य अपराध के लिए अपराधियों के खिलाफ कठोर से कठोर सजा की मांग करते हैं। यह घटना उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के टप्पल शहर में हुई है। अक्षय कुमार ने ट्वीट कर कहा, बच्ची के बारे में पता चलने के बाद से भयभीत, परेशान और क्रोधित हूं।।। यह निश्चित तौर पर उस तरह की दुनिया नहीं है जिस तरह की दुनिया हम अपने बच्चों के लिए चाहते हैं। ऐसे जघन्य अपराध के लिए जल्द से जल्द और सख्त सजा की जरूरत है। अभिनेत्री सोनम के। आहूजा ने लिखा, ‘बच्ची के साथ जो कुछ भी हुआ वह दिल दुखाने वाला और भयंकर है। मैं उसके और उसके परिवार के लिए प्रार्थना करती हूं। मेरा लोगों से आग्रह है कि इस मुद्दे का उपयोग अपने निजी स्वार्थ के लिए न करें। यह एक छोटी सी बच्ची की डेथ है, आपके नफरत फैलाने की वजह नहीं।’