ठाणेपालघरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

पालघर में १९० स्कूल अवैध घोषित, शिक्षण विभाग ने जारी की अवैध स्कूलों की सूची

मुंबई/ठाणे, पालघर जिला शिक्षण विभाग ने जिले भर के अवैध स्कूलों की सूची जारी कर 190 स्कूलों को अवैध करार दिया है। साथ ही अभिभावकों से इन स्कूलों में बच्चों को प्रवेश न दिलाने की अपील की है। जिले के 8 तालुकाओं में वसई तालुका में सबसे ज्यादा 151 अवैध स्कूल होने की जानकारी शिक्षण विभाग ने दी है। इस तालुका में नालासोपारा नम्बर एक पर है। उल्लेखनीय है कि शिक्षण विभाग हर वर्ष अवैध स्कूलों की सूची जारी करता है। परन्तु, कार्रवाई न होने से अवैध स्कूलों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

जानकारी के अनुसार पिछले तीन सालों में पालघर जिले में अवैध स्कूलों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है। बिना अनुमति की हर गली चौराहे में स्कूल खोले गए हैं। यहां विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। साथ ही छात्रों के अभिभावकों को फीस के नाम पर लूटा जा रहा है। शिक्षण विभाग ने इस वर्ष 190 स्कूलों को अवैध घोषित किया है। विभाग ने लोगों से अपील की है कि इन स्कूलों में अपने बच्चों को प्रवेश न दिलाएं। पिछले वर्ष से इस वर्ष में अवैध स्कूलों में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि सूची में इन स्कूलों का नाम नहीं आया है। सूत्रों के अनुसार इस वर्ष लगभग 20 नए स्कूल खुले हैं, जिनके पास कोई भी मान्यता नहीं है।

जिले के आठ तालुकाओं में सबसे ज्यादा अवैध स्कूल वसई तालुका में हैं। यहां 151 स्कूलों को विभाग ने अवैध घोषित किया है। शिक्षण विभाग ने कहा है कि बच्चों के एडमिशन से पहले जिला पंचायत सिमिति से स्कूल की अवैध या वैध होने की जानकारी ले लें। क्योंकि अवैध स्कूलों ने भी सरकार मान्य लिख रखा है। जांच पड़ताल के बाद ही स्कूलों में अपने बच्चों को एडमिशन दिलाएं।

शिक्षण अधिकारी राजेश कंकाल ने बताया, हमने स्कूल शुरू होने से पहले जिलेभर की अवैध स्कूलों की सूची जारी की है। साथ ही उन्हें बंद करने का नोटिस भी दिया गया है। अभिभावकों से अनुरोध है कि अपने बच्चों को इन स्कूलों में प्रवेश न दिलाएं। स्कूल शुरू होने के बाद अवैध स्कूलों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जिले की अवैध स्कूलों की सूची
वसई 151
पालघर 16
वाडा 9
विक्रमगढ़ 3
तलासरी 3
दहाणू 3
मोखाडा 3
जव्हार 1