Uncategorised

सिंगल मदर की बच्ची को स्कूल ने नहीं दिया एडमिशन, प्रिंसिपल का वीडियो बना मां ने किया वायरल…

मुंबई, वाशी में एक दूसरी कक्षा की छात्रा को एक प्राइवेट स्कूल में सिर्फ इसलिए दाखिला नहीं मिला क्योंकि वह एक सिंगल मदर की बेटी है। इसके बाद महिला ने स्कूल की प्रिंसिपल सिरी कानाडे से हुई बातचात का वीडियो रिकॉर्ड किया और उसे सोशल मीडिया में अपलोड कर दिया। वीडियो वायरल होने पर, स्‍कूल ने अपनी सफाई में कहा है कि व‍ह किसी भी बच्‍चे के साथ भेदभाव नहीं करता है।
मां ने बताया, मैं वाशी के सेंट लॉरेंस स्‍कूल में अपनी बच्ची का एडमिशन करवाने गई थी। जब मैंने उन्‍हें बताया कि मैं सिंगल मदर हूं तो स्‍कूल ने कहा कि उनके पास एडमिशन के लिए कोई सीट खाली नहीं है।

प्रिंसिपल की बातचीत को कैमरे पर रिकॉर्ड किया
इसके बाद बच्ची की मां ने प्रिंसिपल सिरी कानाडे के साथ हुई बातचीत को मोबाइल में रिकॉर्ड कर लिया। इसमें प्रिसिंपल कहती नजर आ रही हैं, स्‍कूल सिंगल पेरेंट्स वाले बच्‍चों को एडमिशन नहीं देता है। हम उन्‍हें संभाल नहीं सकते हैं।
इस पर बच्ची की मां ने कहा कि यदि एडमिशन के बाद किसी बच्‍चे के माता-पिता अलग हो जाते हैं तो क्‍या उस बच्‍चे का प्रवेश रद्द किया जाएगा तो इस पर प्रिसिंपल ने ‘नहीं’ में जवाब दिया।

मोबाइल कैमरे में कैद प्रिंसिपल सिरी कानाडे…

मां ने वीडियो प्रबंधन को भेजा
इसके बाद मां ने इस वीडियो को स्‍कूल प्रबंधन को भी भेजा है। उन्‍होंने कहा, इस तरह के आधार पर स्‍कूल एडमिशन देने से इनकार नहीं कर सकता है। मैंने पहले अपने बच्‍चे को उसके वर्तमान स्‍कूल से निकाल लिया है और अब ये लोग एडमिशन देने से इनकार कर रहे हैं।

अपनी सफाई में स्कूल ने क्या कहा…?
इस बीच स्‍कूल ने कहा है कि वह एडमिशन देने में कोई भेदभाव नहीं करता है और मामले की जांच चल रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई होगी।
वहीं स्कूल की मूल कंपनी, रयान इंटरनेशनल, ने एक बयान जारी किया है। अपने बयान में रयान की ओर से कहा गया है, एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में, हम किसी भी रूप में भेदभाव नहीं करते हैं और न ही हमारे पास माता-पिता के लिए ऐसी कोई नीति है। वीडियो अभी हमारे पास आया है, हम इसकी जांच कर रहे हैं।