मुंबई उपनगरमुंबई शहर

अब कोई समस्‍या हो तो बीएमसी को ट्वीट करो, मिनटों में होगी हल

बीएमसी कमिश्नर प्रवीण परदेशी

मुंबई, सड़क से गुजरते हुए आपको कचरे का ढेर दिखाई पड़ जाए या गटर का पानी सड़क पर बहता मिले। आपको मात्र उसका एक फोटो क्लिक कर उसे बीएमसी को ट्वीट करना है। इसके बाद प्रशासन उसे तुरंत संबंधित विभाग को भेजकर समस्या का समाधान करा रहा है।

सोमवार को इस संदर्भ में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें सभी वॉर्ड को अपना ट्विटर हैंडल बनाने को कहा गया है। अगले कुछ दिनों में बीएमसी के तमाम विभाग ट्विटर पर दिखाई देने लगेंगे। कमिश्नर प्रवीण परदेशी के पदभार संभालने के बाद से बीएमसी के सभी विभागों को ट्विटर पर बेहद सक्रिय रहने का निर्देश दिया गया है। अखबारों में बीएमसी के संदर्भ में प्रकाशित खबरों का तत्काल संज्ञान लेने को भी कहा गया है।
एक अधिकारी ने कहा कि अब तक ट्विटर पर आने वाली शिकायतें हम आंतरिक माध्यम से संबंधित वॉर्ड को भेज रहे हैं। अब ट्विटर पर ही उसे आगे बढ़ा दिया जाएगा, जिससे कम समय में काम को अंजाम दिया जा सकेगा।

तुरंत हो रहा है समाधान
अब तक बीएमसी से जुड़ी शिकायतों के लिए फोन करना होता था या फिर वॉर्ड में जाकर शिकायत करनी पड़ती थी। इस प्रक्रिया में ज्यादातर लोग जाने से बचना चाहते थे। बीएमसी ट्विटर पर तो थी लेकिन कोई खास सक्रियता नहीं थी। अब समस्याओं के ट्वीट आते ही बीएमसी की ओर से कुछ ही मिनटों में उसका संज्ञान लिया जाता है। यथासंभव वह समस्या कुछ ही घंटों में हल भी कर दी जाती है। बीएमसी के सीमा क्षेत्र में न जाने पर संबंधित एजेंसी की जानकारी भी ट्विट करने वाले को दे दी जाती है। इससे पहले ट्विटर पर बीएमसी की सक्रियता न होने से लोगों को काफी दिक्कतें पेश आती थीं।

हो रही है बीएमसी की तारीफ…
बीएमसी के इस कदम से अचानक ही बुनियादी सेवाओं में असमर्थ रहने के चलते लोगों के गुस्से का शिकार होने वाली बीएमसी की तारीफ होने लगी है। ट्विटर पर भी समस्या के समाधान की जानकारी मिलने पर लोग प्रशासन को बधाई दे रहे हैं। फिलहाल, ज्यादातर ट्वीट का समाधान बीएमसी के डिजास्टर हैंडल से किया जा रहा है।

एजेंसी की होगी नियुक्ति…
बीएमसी ट्विटर हैंडल करने के लिए एक पूरी टीम नियुक्ति करना चाहती है। इस संदर्भ में जल्द ही टेंडर निकाले जाएंगे। ट्विटर पर आने वाली शिकायतों के समाधान के लिए हर विभाग के एक अधिकारी की नियुक्ति होगी। जो कि सोशल मीडिया से आने वाली शिकायतों का अपने विभाग के माध्यम से समन्वय करेगा।

कहां कर रहे हैं ट्वीट
फिलहाल लोग @DisasterMgmtBMC को टैग कर ट्वीट कर रहे हैं। आने वाले दिनों में संबंधित वॉर्ड को भी ट्वीट भेजे जा सकते हैं। कचरा विभाग भी ट्विटर पर मौजूद है।