उत्तर प्रदेशदिल्लीदेश दुनियामहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

विश्व योग दिवस: २१ जून २०१९ पर्यावरण के लिए योग… पीएम मोदी ने बताया, हर दिन योग क्यों जरूरी

विश्व योग दिवस के पहले पीएम मोदी की अपील (फाइल फोटो )

नयी दिल्ली, वैसे तो भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है। योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दुनियाभर में कई बड़े आयोजन किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर झारखंड की राजधानी रांची में योग करेंगे। इससे पहले पीएम ने लोगों से योग करने का आग्रह और उससे होने वाले फायदे गिनाए हैं।
पीएम मोदी ने लिंक्डइन पर शेयर एक संदेश में लिखा है कि मैं आपसे दो आग्रह करता हूं। पीएम ने अपने पहले आग्रह में लिखा है, ‘योग को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं।’ और दूसरा, ‘योग दिवस के अवसर पर अपने ऑफिस के पूरी टीम के साथ हिस्सा लेकर इसे सफल बनाएं।’ पीएम ने योग को केवल अभ्यास नहीं बताया है। उन्होंने लिखा है कि योग केवल एक अभ्यास नहीं है बल्कि यह फिटनेस और स्वस्थता का प्रमाण है।
पीएम मोदी ने कहा कि योग करना बेहद आसान और सुविधाजनक है। उन्होंने कहा, योग के लिए बड़े उपकरण या बड़े मैदान की जरूरत नहीं होती है। इसके थोड़ी सी खाली जगह, एक चटाई (मैट) और लगन की जरूरत होती है। पीएम ने कहा कि हालांकि सुबह में योग करने की सलाह दी जाती है लेकिन आप छोटे अंतराल के दौरान भी योग कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो हर घंटे के बाद कुछ आसन कर सकते हैं।
पीएम ने अपने संदेश में योग से होने वाले फायदे भी गिनाए हैं। आप योग से तनाव को भगा सकते हैं। भाग दौड़ की जिंदगी और तनाव वाले माहौल में आप योग के जरिए बेहतर शुरुआत कर सकते हैं और तनाव को अलविदा कह सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में योग की शुरुआत हजारों साल पहले हुई थी और आज यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय है।

२० जून को सायन कोलीवाड़ा में विश्व हिन्दू परिषद द्वारा संचालित अशोक सिंघल रुग्ण सेवा सदन व योग प्रशिक्षण केंद्र में सुबह ६ बजे बाबा रामदेव योगाभ्यास कराएँगे।

इस बार २१ जून २०१९ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक नया विश्व कीर्तिमान बनाने की सोच लिए योगगुरु बाबा रामदेव महाराष्ट्र के नांदेड़ में सुबह ५ से ७:३० बजे तक योगाभ्यास का महाकुंभ कराने जा रहे हैं। जिसमें पूरी दुनिया से १० से १५ करोड़ लोगों के पहुंचने की संभावना है। यह जानकारी आज मंत्रालय के प्रेस रूम में आयोजित एक पत्रकार परिषद में बाबा रामदेव ने दी।

२१ जून को प्रख्यात प्रेरक वक्ता (मोटिवेशनल स्पीकर), प्रबंधन गुरु विवेक शेट्टी का लाइव संवाद डी डी सह्याद्रि पर सुबह ६ से ६:३० के बीच आयोजित किया गया है।
विवेक शेट्टी अब तक ४०० से अधिक देशों और विदेशों में विभिन्न कॉर्पोरेट संस्थाओं में सभाएं कर चुके हैं। वे एक जीवन पथ प्रदर्शक, रहस्यमयी, मानसिक और शारीरिक संतुलन, योगी और प्रेरक वक्ता के रूप में जाने जाते हैं। उनका मानना है कि योग का महत्व, मानसिक और शारीरिक संतुलन को बनाये रखने के लिए बेहद जरूरी है, इसे जनमानस तक पहुंचाया जाना आवश्यक है।

International Yoga Day थीम –

2015: सद्भाव और शांति के लिए योग Yoga for Harmony and Peace
2016: युवाओं को कनेक्ट करें Connect the youth
2017: स्वास्थ्य के लिए योग Yoga for Health
2018: शांति के लिए योग Yoga for Peace
2019: पर्यावरण के लिए योग Yoga for Climate Action