Uncategorisedदिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

योगगुरु स्वामी रामदेव का आह्वाहन- 21 जून को योग के बहाने सभी लोग घर से बहार निकलें

20 जून को सायन कोलीवाड़ा के हनुमान टेकड़ी मंदिर पर योग गुरु बाबा रामदेव

मुंबई, 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दुनियाभर में कई बड़े आयोजन किये जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर बुधवार को मंत्रालय में योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि राहुल गांधी योग नहीं करते, इसलिए ऐसी बुरी हार मिली। उनके पूर्वज पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू और इंदिरा गांधी लुक छिपकर योग करते थे। उनके बाद की पीढ़ी ने ध्यान नहीं दिया। इससे उनके हाथ से राजयोग निकल गया। उन्होंने विपक्षी नेताओं को योग करने की सलाह दी।
20 जून को सायन कोलीवाड़ा में विश्व हिन्दू परिषद द्वारा संचालित अशोक सिंघल रुग्ण सेवा सदन व योग प्रशिक्षण केंद्र में सुबह ६ बजे से योगगुरु स्वामी रामदेव ने योग के तरह-तरह के आसन करके मौजूद लोगों से योग साधना करवाया और कहा कि 21 जून को योग के बहाने सभी लोग घर से बहार निकलें।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नांदेड में शुक्रवार 21 जून को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और योगगुरु स्वामी रामदेव की मुख्य उपस्थ‍िति में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने पत्रकारों को न केवल कार्यक्रम की जानकारी दी, बल्कि योग के तरह-तरह के आसन करके भी दिखाया। उन्होंने कहा कि योग रक्तचाप, शुगर पर नियंत्रण पाया जा सकता है।
योग से अस्थमा और हैपिटाइटिस की बीमारी भी ठीक हो जाती है, जबकि ऐसी बीमारी को ठीक करने के लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। योग करने के‍ लिए कुछ भी खर्च नहीं होता, सिर्फ सुबह के वक्त आपको एक घंटा देना पड़ता है।
उन्होंने कहा कि बाजार में मिलावटी खाद्य सामग्री बेची जा रही है और ऐसा करने वालों को उम्रकैद की सजा मिलनी चाहिए। बाबा रामदेव ने कहा कि योग करने से धर्म नहीं बदलता। इस मौके पर शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने कहा कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नांदेड में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और योगगुरु बाबा रामदेव उपस्थित रहेंगे।

नेटवर्क महानगर से हुईं बातचीत में योगगुरु स्वामी रामदेव ने कहा राम मंदिर भी बनेगा, धारा ३७० भी हटेगी…