दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

RSS मानहानि केस में राहुल को मिली जमानत, बोले- मैं दोषी नहीं…

अदालत ने राहुल गांधी को 15 हजार के मुचलके पर जमानत दे दी

मुंबई , कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी आरएसएस से जुड़े मानहानि के एक केस में गुरुवार को मुंबई की शिवड़ी कोर्ट में पेश हुए। कोर्ट ने 15 हजार के मुचलके पर राहुल गांधी को जमानत दे दी। सुनवाई के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि वह दोषी नहीं हैं। यह पूरा मामला सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा से जोड़ने संबंधी बयान से जुड़ा हुआ है।
कोर्ट में सुनवाई के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि वह दोषी नहीं हैं। राहुल गांधी को 15 हजार के मुचलके पर छोड़ दिया गया। राहुल गांधी की तरफ से पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने बेल बॉन्ड भरा। इससे पहले राहुल गांधी के मुंबई पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि इस लड़ाई में कांग्रेस कार्यकर्ता उनके साथ हैं। शिवड़ी कोर्ट के बाहर भी बड़ी संख्‍या में कांग्रेस कार्यकर्ता जमा थे। इससे पहले मझगांव मेट्रोपोलिटन मैजिस्ट्रेट अदालत ने फरवरी में वकील एवं आरएसएस कार्यकर्ता ध्रुतीमान जोशी की निजी शिकायत के संबंध में गांधी और सीपीएम नेता सीताराम येचुरी को समन जारी किया था।
बता दें कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी इस महीने एक के बाद एक कई अदालतों का चक्कर लगाते दिख सकते हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ दिए अपने बयानों का बचाव करने के लिए उन्हें इस महीने 5 मामलों में देश के अलग-अलग कोर्ट में पेश होना है। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ जमकर हमला बोला था। उनके खिलाफ इन बयानों को लेकर कई केस दर्ज कराए गए।

RSS मानहानि केस: कोर्ट में राहुल बोले- मैं निर्दोष

6 जुलाई को पटना के कोर्ट में पेशी….
राहुल गांधी की अगली पेशी पटना हाई कोर्ट में 6 जुलाई को है। बिहार के डेप्युटी सीएम सुशील कुमार मोदी ने राहुल के खिलाफ मानहानि केस दायर किया है। मोदी ने यह मानहानि केस पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के ‘सभी चोरों का नाम मोदी होता है’ संबंधी बयान के खिलाफ दायर किया है।

गुजरात के कई कोर्ट में राहुल के खिलाफ केस दायर हैं…
राहुल गांधी के खिलाफ केस देश के अलग-अलग कोर्ट में दायर हैं। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को ‘हत्या आरोपी पार्टी प्रेजिडेंट’ वाले उनके बयान पर अहमदाबाद की एक अदालत में 9 जुलाई को उनकी पेशी है। इसके अलावा, 12 जुलाई को राहुल की गुजरात के एक और कोर्ट में आपराधिक मानहानि केस में पेशी है। अहमदाबाद जिला को-ऑपरेरिटव बैंक के चेयरमैन ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया है। 24 जुलाई को राहुल की पेशी सूरत के एक कोर्ट में होगी। राहुल के ‘सारे मोदी चोर हैं’ वाले बयान के खिलाफ सूरत की कोर्ट में राहुल गांधी के खिलाफ केस दायर किया गया है।