उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

स्मृति ईरानी ने अमेठी में शुरू किया ‘दीदी आपके द्वार’ कार्यक्रम

एक दिन के दौरे पर अमेठी पहुंची केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि युवाओं के लिए हर ब्लाक में सांसद निधि से वॉलीबॉल स्टेडियम व बैडमिंटन कोच बनेगा।

अमेठी, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास व कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी एक दिन के दौरे पर शनिवार को संसदीय क्षेत्र के सलोन विधानसभा क्षेत्र के कांटा गांव पहुंची है। यहां उन्होंने ‘दीदी आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत विकास खंड छतोह के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में चौपाल लगाई। लोगों की समस्याएं सुनकर जिम्मेदार अधिकारियों को तत्काल निराकरण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने पौधारोपण भी किया।
इसके बाद मंत्री स्मृति ईरानी अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी स्थित जगदीशपुर विधानसभा के कठौरा गांव पहुंची। यहां राजकीय कन्या महाविद्यालय के लिए भूमि पूजन किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि मैं उन्हें यह बता दूं कि अमेठी ने 23 मई को अपना सांसद नहीं, दीदी को चुना है। मैं उसी रिश्ते के साथ आगे बढ़ रही हूं। सांसद का कर्तव्य होता है कि वह विधायक और प्रदेश सरकार के साथ मिलकर क्षेत्र में विकास योजनाओं को क्रियान्वित करें।
स्मृति ईरानी ने मंच से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अमेठी के विकास कार्यों में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अभी दो माह भी मुझे सांसद बने नहीं हुआ है और 50 करोड़ की परियोजनाओं का काम किया गया। इससे पहले तिलोई में 34 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास लोकार्पण किया था। आज फिर 18 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया है। इसके साथ ही स्मृति ने कहा कि युवाओं के लिए हर ब्लाक में सांसद निधि से वॉलीबॉल स्टेडियम व बैडमिंटन कोच बनेगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को एक ट्वीट किया। इस दौरान स्मृति ईरानी ने केंद्र सरकार की योजनाओं का भी जिक्र किया। स्मृति ने ट्वीट किया, बेटी बचाओ अभियान से सीखते हुए, सामाजिक मानदंडों में आवश्यक व अर्थव्यवस्था में महिलाओं के योगदान को बढ़ाने के लिए वरदान (बेटी आपकी धन लक्ष्मी और विजय-लक्ष्मी) की शुरुआत की गई है। इससे हम इस मुहिम को आगे भी पूरा करने का प्रयास करेंगे। जेंडर समीकरण में बदलाव के साथ ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ से ‘बेटी आपकी धन लक्ष्मी और विजयलक्ष्मी’ तक का सफर।
अपने अगले ट्वीट में स्मृति ईरानी ने लिखा, वरदान को सशक्त बनाने और एक नया मानदंड (1/6) बनाने के लिए उल्लिखित 6 व्यवहारवादी सिद्धांतों को चुना गया है, जिसमें महिलाओं के लिए सरकारी प्रक्रियाओं को सरल बनाना, उत्पीडऩ और भेदभाव की घटनाओं की रिपोर्ट करना, बैंक खाते खोलना, सरकार में महिलाओं की भागीदारी और पासपोर्ट बनाने जैसे अहम कदम हैं। स्मृति ईरानी ने बताया, इस मुहिम से गांव की महिला नेताओं को रोल मॉडल के रूप में आगे लाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कार्यस्थलों और सार्वजनिक स्थानों पर यौन उत्पीडऩ से संबंधित पोस्टर से साफ होता है कि इस प्रकार की घटनाओं को बिल्कुल स्वीकार नहीं किया जा सकता। इसके साथ, टीवी पर लगातार विज्ञापन भी लैंगिक समानता को सकारात्मक आदर्श के रूप में पेश कर रहे हैं।