दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

कांग्रेस-JDS के 11 विधायकों ने दिया इस्‍तीफा, विशेष विमान से गोवा रवाना…

बेंगलूरू, कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 11 विधायकों के इस्‍तीफे से कुमारस्‍वामी सरकार पर गहरा संकट आ गया है। इन विधायकों में बीसी पाटिल, एच विश्वनाथ, नारायण गौड़ा, शिवराम हेब्बर और गोपालैया शामिल हैं। जिन जेडीएस और कांग्रेस के विधायकों ने इस्‍तीफा दिया है, वे बेंगलुरू के एचएएल एयरपोर्ट पहुंचे हुए हैं। इस्तीफा देने वाले सभी विधायक विशेष विमान से गोवा के लिए रवाना हो गए हैं।
कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस छोड़ने के इच्छुक कई विधायक लंबे समय से पार्टी से जुड़े हुए हैं। मुझे विश्वास है कि वे हमारे साथ रहेंगे और पार्टी का समर्थन करेंगे। मैं बेंगलुरू जा रहा हूं। मैं वहां की जमीनी स्थिति को देखने के बाद आगे की टिप्पणी करूंगा। कांग्रेस-जेडी (एस) के 10 विधायक मुंबई रवाना हो गए हैं। कांग्रेस के 3 विधायक रामलिंग रेड्डी, एसटी सोमशेखर, और मुनिरत्ना अभी कर्नाटक में ही हैं।
कांग्रेस के प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में प्रजातंत्र खतरे में है। वहां पर भाजपा सरकार गिराने के लिए साजिश रच रही है। सरकार बनाने के लिए विधायकों की खरीद फरोख्‍त की जा रही है।

14 बागी विधायकों का इस्तीफा मंजूर हुआ तो 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा की स्ट्रेंथ घटकर 210 हो जाएगी। ऐसे में बहुमत के लिए 113 के बजाय 106 सीटों की जरूरत पड़ेगी। गठबंधन के विधायकों की संख्या घटकर 104 हो जाएगी।