महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

CM फडणवीस ने कहा-सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों का नहीं होने देंगे नुकसान

मुंबई, अलग-अलग वर्गों को दिए गए आरक्षण के कारण मेडिकल में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य वर्ग (ओपन कैटीगरी) के विद्यार्थियों की कम हुई सीटों के नुकसान की भरपाई सीटें बढ़ाकर की जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कही है।
रविवार को सह्याद्री गेस्ट हाऊस में ‘सेव मेरिट, सेव नेशन’ आंदोलन के प्रतिनिधिमंडल से मुख्यमंत्री ने मुलाकात की और उन्हें भरोसा दिलाया कि सरकार उनका नुकसान नहीं होने देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आरक्षण के कारण सीटें कम होने से सामान्य वर्ग के जिन विद्यार्थियों को इस साल सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश नहीं मिला पाया है, वे छात्र प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में ऐडमिशन लें, उनकी इस साल की फीस सरकार देगी।
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भूषण गगराणी, चिकित्सा शिक्षा सचिव डॉ. संजय मुखर्जी, नेत्र रोग विशेषज्ञ और अधिष्ठाता डॉ. तात्याराव लहाने और ‘सेव मेरिट, सेव नेशन’ आंदोलन के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के रूप में डॉ. संजय देशपांडे, डॉ. अनूप मरार, अनिल लद्धड आदि उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि सरकार सभी वर्गों के साथ है। सीएम ने सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों की समस्याएं जानने-समझने और उन पर उपायोजना तैयार करने के लिए सिस्टम बनाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ओपन कैटिगरी के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए 604 पाठ्यक्रमों में ‘राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज शैक्षणिक प्रतिपूर्ति योजना’ के माध्यम से 50 प्रतिशत फीस प्रतिपूर्ति की योजना पहले से ही चला रही है। इसके अलावा ओबीसी और ओपन कैटिगरी के विद्यार्थी विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें इसके लिए भी छात्रवृत्ति दी जा रही है।