उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलशहर और राज्य

वाराणसी पार्षद उपचुनाव, BJP ने गंवाई सीट, राकेश जायसवाल ने की जीत हासिल

जीत हासिल करने के बाद प्रसन्न मुद्रा में राकेश जायसवाल व उनके समर्थक

वाराणसी, वाराणसी में पार्षद की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा को तगड़ा झटका लगा है। भाजपा ने न सिर्फ अपनी एक सीट गंवा दी है बल्कि कांग्रेस से भी नीचे खिसकते हुए तीसरे स्थान पर चली गई है। यहां से निर्दल प्रत्याशी के रूप में उतरे राकेश जायसवाल ने जीत हासिल की है।
वाराणसी में हरिश्चंद्र घाट के पास गंगा किनारे स्थित वार्ड नंबर 63 बागहाड़ा के पार्षद रहे भाजपा नेता राजेश जायसवाल का नवंबर 2018 में बीमारी के बाद निधन हो गया था। उनके निधन से रिक्त हुई सीट पर चुनाव की घोषणा हुई तो भाजपा ने शैलेंद्र यादव, कांग्रेस ने मनीष कुमार को मैदान में उतारा। इसके अलावा पूर्व पार्षद राजेश जायसवाल के भाई राकेश जायसवाल और गोपाल यादव, मोहम्मद तबरेज खां और संकठा प्रसाद निर्दल प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे।
13 जुलाई शनिवार को भेलूपुर स्थित एलआईसी मंडल कार्यालय और हनुमान घाट स्थित कर्नाटक गेस्ट हाउस के सात बूथों पर वोट डाले गए। कुल 7666 मतदाताओं में से 46.96 फीसदी 3600 वोटरों ने मतदान किया। सोमवार को जिला सैनिक कार्यालय एवं पुनर्वास कार्यालय पर गिनती शुरू हुई तो निर्दल प्रत्याशी राकेश जायसवाल ने भाजपा और कांग्रेस दोनों के प्रत्याशियों को मात देकर विजय हासिल की। राकेश जायसवाल ने 818 मत पाकर कांग्रेस के मनीष कुमार को 194 वोटों से हराया। कांग्रेस के मनीष कुमार को 624 मत मिले। भाजपा के शैलेन्द्र यादव तीसरे नंबर पर चले गए। उन्हें केवल 563 वोट मिले। बता दें कि राकेश जायसवाल भी भाजपा से टिकट मांग रहे थे लेकिन उनकी जगह शैलेंद्र यादव को टिकट दिया गया था।