उत्तर प्रदेशदिल्लीराजनीतिशहर और राज्य

पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर BJP में शामिल

नयी दिल्‍ली, पूर्व सपा नेता नीरज शेखर मंगलवार को भाजपा महासचिव भूपेंदर यादव की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए। नीरज ने मंगलवार को सुबह संसद भवन परिसर में भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बैठक की थी। बैठक के बाद से उनके भाजपा में जानें अटकलें तेज हो गई थीं।
सूत्रों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से संपर्क करके सोमवार को स्‍वेच्‍छा से अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। सूत्रों ने यह भी बताया कि उन्‍होंने भाजपा अध्‍यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ साथ मुलाकात की और दूसरे भाजपा नेताओं से भी संपर्क किया था। नीरज ने सोमवार को समाजवादी पार्टी की सदस्‍यता भी छोड़ दी थी।
हालांकि, अभी राज्‍यसभा सदस्‍य के तौर पर नीरज का कार्यकाल एक साल से ज्‍यादा शेष था। निर्धारित नियमों के अनुसार, यदि कोई सदस्य व्यक्तिगत रूप से अध्यक्ष को त्‍याग पत्र सौंपता है और उसे सूचित करता है कि इस्तीफा स्वैच्छिक और वास्तविक है तो अध्यक्ष उसका इस्तीफा तुरंत स्वीकार कर सकते हैं। यह भी नियम है कि अध्‍यक्ष द्वारा इस्‍तीफा स्‍वीकार किए जाने से पहले वह किसी भी समय अपना फैसला बदलते हुए इसे वापस ले सकता है। राज्यसभा में नीरज शेखर का कार्यकाल नवंबर 2020 में समाप्त होने वाला था।