ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

रेलवे की तरह बीएमसी भी मुंबईकरों को पिलाएगी शुद्ध पानी…

मुंबई, रेलवे स्टेशनों पर लगे वॉटर एटीएम की तरह मुंबई के महत्वपूर्ण स्थानों पर बीएमसी वॉटर एटीएम लगाने जा रही है। जिससे मुंबईकरों को बोतलबंद पानी खरीदने की मजबूरी न हो। मुंबई के 100 से ज्यादा स्थानों पर इन मशीनों को लगाने के लिए जल्द ही टेंडर निकाले जाएंगे। इससे लोग सस्ती दरों पर शुद्ध पानी पी सकेंगे।
मनपा आयुक्त प्रवीण परदेसी ने सभी वॉर्ड आफिसरों को 5-5 स्थल चिन्हित करने को कहा है। इनमें जुहू, मार्वे, अक्सा, गेटवे ऑफ इंडिया जैसे समुद्री तटों के अलावा शॉपिंग मॉल, स्लम के आसपास के इलाके भी होंगे। गौरतलब है कि इन स्थलों पर बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बाद भी उन्हें २० रूपये का बोतलबंद पानी खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
बीएमसी इस संदर्भ में कानून विभाग से सलाह ले रही है, जिसके बाद टेंडर प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। एक अधिकारी के अनुसार, रेलवे स्टेशन के मॉडल को ही लागू किया जाएगा। ठेकेदार एक तय स्थान से पानी भर सकेगा। पानी के लिए जनता से 1 रुपये, 2 रुपये जैसी मामूली रकम लगेगी। इसमें कागज का ग्लास भी होगा, जिससे प्लास्टिक का प्रयोग भी कम हो सकेगा। इससे होने वाली कमाई का एक हिस्सा ठेकेदार बीएमसी से साझा करेगा। गार्डन के भीतर भी इस तरह के पानी पीने की व्यवस्था होगी।