ठाणेपालघरपुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के सभी 700 यात्री सुरक्षित निकाले गए

मुंबई, शुक्रवार देर रात 3 बजे से फंसे महालक्ष्मी एक्सप्रेस से सभी 700 यात्रियों को निकाल कर सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचा दिया गया है। ट्रेन में फंसे इन यात्रियों के राहत और बचाव कार्य में नेवी, एयरफोर्स, एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन की टीमें ने हिस्‍सा लिया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि राहत और बचाव में नेवी की 7 टीमें, इंडियन एयरफोर्स के 2 हेलिकॉप्टर, सेना की 2 टुकड़ी के अलावा स्थानीय प्रशासन जुटा था। फिलहाल इन यात्रियों को सुरक्षित बदलापुर स्‍टेशन पहुंचाया जा रहा है। सेंट्रल रेलवे की ओर से कहा गया है कि एक 19 कोच वाली स्‍पेशल ट्रेन महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों को लेकर कल्‍याण से कोल्‍हापुर के लिए रवाना होगी।

बदलापुर स्टेशन पहुंचाए गए यात्री
सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस से निकाले गए यात्रियों को सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है। यहां से उन्‍हें बदलापुर ले जाया जाएगा। इससे पहले उन्होंने महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों से अपील में कहा था, ‘हम महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे ट्रेन से न उतरें। ट्रेन सुरक्षित है। रेलवे स्‍टाफ, आरपीएफ और नागरिक पुलिस आपको ट्रेन में खोज रही है। कृपया एनडीआरएफ और दूसरी जोखिम प्रबंधन एजेंसियों की सलाह का इंतजार करें।
सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ सुनील उदासी ने बताया कि 13 ट्रेनें डायवर्ट कर दी गई हैं, 6 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है और 2 को कैंसल कर दिया गया है। उल्‍हास नदी में आई बाढ़ और अम्‍बेरनाथ में जलभराव की वजह से ऐसा किया गया है। इससे पहले, रेलेव प्रॉटेक्शन फोर्स और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंचकर ट्रेन में फंसे यात्रियों को बिस्किट, पानी जैसी जरूरी सामग्रियां बांट चुकी थी। शुक्रवार से ही खराब मौसम के चलते दर्जनों उड़ानें प्रभावित हुईं।

24 प्रभावित हुई उड़ानें
खराब मौसम और भारी बारिश के चलते राज्य में हवाई यात्राएं भी प्रभावित हुई हैं। छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि पिछले दो घंटे से राज्य में भारी बारिश के कारण तकरीबन सभी उड़ानें औसतन आधे घंटे लेट हैं। मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) के पीआर ने बताया कि अब तक 24 उड़ानें प्रभावित हुई हैं। इनमें से 7 को कैंसल किया गया है जबकि 8 उड़ानें आखिरी समय में लैंडिंग कैंसल होने कुछ समय बाद दोबारा लैंड हो पाईं और 9 का रूट डायवर्ट किया गया है।

बड़ी से बड़ी मुश्किल में भी किसी मुस्कुराते चेहरे के जज़्बात को समझना बहुत मुश्किल
बड़ी से बड़ी मुसीबत में भी किसी मुस्कुराते चेहरे के जज़्बात को समझना बहुत मुश्किल