दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

महबूबा बोलीं- जलकर राख हो जाएंगे 35ए की तरफ उठने वाले हाथ

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती (फाइल फोटो)

श्रीनगर, कश्मीर में 35ए को लेकर छिड़ी जंग अब जोर पकड़ रही है। पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने एक भाषण के दौरान यहां तक कह दिया कि 35ए की तरफ उठने वाले हाथ राख हो जाएंगे। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा कश्मीर में अर्द्धसैनिक बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां तैनात करने के फैसले से पीडीपी और नैशनल कॉन्फ्रेंस बेहद नाराज हैं। जबकि केंद्र सरकार के सूत्रों का कहना है कि कश्मीर में पाक आतंकियों द्वारा हमले की साजिश के इनपुट के बाद अतिरिक्त बल तैनात करने का फैसला लिया गया है।
महबूबा मुफ्ती ने कहा, 35ए के साथ छेड़छाड़ करना बारूद को हाथ लगाने के बराबर होगा। जो हाथ 35ए के साथ छेड़छाड़ करने के लिए उठेंगे, वो हाथ ही नहीं बल्कि पूरा जिस्म जलकर राख हो जाएगा।
इससे पहले शनिवार को भी मुफ्ती ने अतिरिक्त 100 कंपनियों को तैनात करने के केंद्र के फैसले की आलोचना करते हुए कहा था कि यह एक राजनीतिक समस्या है, जिसे सैन्य तरीके से हल नहीं किया जा सकता है। पीडीपी ने कहा था, केंद्र को अपनी कश्मीर नीति पर पुनर्विचार और उसे दुरुस्त करना होगा।
महबूबा ने ट्वीट करते हुए कहा, अतिरिक्त 10 हजार सैनिकों की तैनाती के फैसले ने घाटी के लोगों में भय का माहौल पैदा कर दिया है। कश्मीर में सुरक्षा बलों की कोई कमी नहीं है। जम्मू-कश्मीर एक राजनीतिक समस्या है, जो सैन्य साधनों से हल नहीं होगी। भारत सरकार को अपनी नीति पर पुनर्विचार और सुधार करने की आवश्यकता है।

जम्मू-कश्मीर पर आ सकता है अहम फैसला
वहीँ बीजेपी दो बड़ी बैठकें करने वाली है। इनमें पहली बैठक जम्मू-कश्मीर कोर ग्रुप की होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद होंगे। यह बैठक 30 जुलाई को होने वाली है। इसके अलावा पार्टी ने अपने सांसदों और मंत्रियों के लिए अभ्यास वर्ग का आयोजन करने का फैसला लिया है।
दिल्ली में होने वाले इस अभ्यास वर्ग के लिए 3 और 4 अगस्त की तारीख तय की गई है। यही नहीं इस अभ्यास वर्ग में पीएम मोदी, गृहमंत्री शाह और जेपी नड्डा मौजूद रहेंगे। बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को रविवार को इस संबंध में सूचना देते हुए कहा है कि अभ्यास वर्ग में उनकी मौजूदगी अनिवार्य है। पार्टी के संसदीय कार्यालय की ओर से सभी सांसदों को 3 और 4 अगस्त को दिल्ली में ही रहने का आदेश दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह सांसदों को कई अहम मुद्दों और विषयों के बारे में जानकारी देंगे।
बता दें कि जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार द्वारा 10 हजार अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार किसी बड़े फैसले की तैयारी कर रही है। वहीं पीडीपी ने 35ए को लेकर अचानक बयानबाजी शुरू कर दी है। इस बीच राज्य के बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में मोदी, शाह और नड्डा का होना महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

गृह मंत्री अमित शाह, पीएम मोदी से चर्चा करते हुए (फाइल फोटो)