ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

ईवीएम के खिलाफ एक हुईं महाराष्ट्र की विपक्षी पार्टियां, 21 अगस्त को होगा प्रदर्शन

मुंबई, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर महाराष्ट्र के विपक्षी दलों ने एक बार फिर विरोध दर्ज कराया है। आगामी विधानसभा चुनाव में ईवीएम की जगह बैलट पेपर के इस्तेमाल की मांग के साथ बुधवार को विपक्षी दलों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता अजित पवार महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोरात, स्वाभिमानी संगठन के राजू शेट्टी और भारतीय शेतकरी कामगार पक्ष के जयंत पाटिल ने कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।
मीडिया से बात करते हुए राज ठाकरे ने कहा कि जिन हालात में चुनाव लड़े जा रहे हैं, उनमें बीजेपी और शिवसेना को भी विरोध में शामिल होना चाहिए। ठाकरे ने यह भी कहा कि 21 अगस्त को पोल पार्टियां ईवीएम के खिलाफ मुंबई में प्रदर्शन करेंगी। हर घर में फॉर्म दिया जाएगा और उसे पोल पैनल को देना होगा।

एनसीपी नेता अजित पवार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे वही रहे जैसा अनुमान था। उन्होंने कहा कि पार्टी ने पहले ही मांग की थी कि लोकसभा चुनाव बैलट पेपर पर हों। निर्वाचन आयोग और सुप्रीम कोर्ट से मांग की लेकिन सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा, विधानसभा चुनाव के लिए लगभग सभी पार्टियों की मांग है कि वोटिंग बैलट से हो। हमें किसी पर शक नहीं है लेकिन पारदर्शिता भी होनी चाहिए। ईवीएम को लेकर कई संशय हैं।

आम नागरिकों का मोर्चा
शेट्टी ने कहा कि 21 अगस्त का मोर्चा किसी राजनीतिक दल का नहीं बल्कि आम नागरिकों का होगा। उन्होंने ऐसे लोगों से जुटने की अपील की जिन्हें ईवीएम पर भरोसा नहीं है। गौरतलब है कि इससे पहले राज ठाकरे ने ईवीएम को हटाने की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मांग का समर्थन किया था। एमएनएस सुप्रीमो बनर्जी को 21 अगस्त के लिए ममता को आमंत्रित करने कोलकाता गए थे। हालांकि, ममता ने कहा कि पूर्व नियोजित कार्यक्रम के कारण वह रैली में शामिल नहीं हो सकेंगी।