उत्तर प्रदेशदेश दुनियाशहर और राज्यसामाजिक खबरें

..तो अब बनारस में ओपन हेलिकॉप्‍टर से सैलानी देखेंगे गंगा आरती

वाराणसी , (अमन जायसवाल) : देश की सांस्‍कृतिक राजधानी काशी नगरी के गंगा तट का नजारा अद्भुत होता जा रहा है। पर्यटन-विकास और रोमांच संग बदलाव का एक और रंग रविवार को देखने को मिला। ऐतिहासिक रामनगर किले के पास बलुआ घाट पर वॉटर और एयर अडवेंचर स्‍पोर्ट्स की शुरुआत हो गई। अब पर्यटकों को अडवेंचर स्‍पोर्ट्स का मजा मिलने के साथ ओपन हेलिकॉप्‍टर (पैरा-मोटर) में बैठ आकाश से सुबह-ए-बनारस और शाम के समय घाटों पर हाने वाली गंगा आरती देखने का आनंद भी मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने से बनारस में गंगा घाटों को संवारने और पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर केंद्र और यूपी सरकार का अधिकतम प्रयास देखा जा रहा है। यहां आने वाले पर्यटकों को गोवा और अन्‍य जगहों की तरह रोमांच का अनुभव कराने के लिए टूर असिस्टेंस इंडिया (आरएम अडवेंचर) एवं उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से शुरू किए गए वॉटर एवं एयर अडवेंचर स्‍पोर्ट्स का शुभारंभ किया गया है। इसका शुभारंभ वाराणसी मंडल के कमिश्‍नर दीपक अग्रवाल ने फीता काटकर किया। उन्‍होंने वॉटर स्‍कूटर यानी जेटस्‍की से गंगा की सैर भी की। 
पर्यटन विभाग के संयुक्‍त निदेशक अविनाश चंद्र मिश्रा ने बताया कि अडवेंचर स्‍पोर्ट्स में बनाना राईड, बम्‍पी राईड, हाई स्‍पीड मोटर बोट, बोट पैरासोलिंग के अलावा सबसे ज्‍यादा आकर्षण ओपन हेलिकॉप्‍टर (पैरा मोटर) है। इसके जरिए सैलानी खास तौर पर अस्‍सी घाट पर सुबह के समय होने वाले सुबह-ए-बनारस कार्यक्रम और विभिन्‍न घाटों पर शाम को होने वाली गंगा आरती का विहंगम दृश्‍य 500 फीट की ऊंचाई से देख सकेंगे। ओपन हेलिकॉप्‍टर में एक समय में एक व्‍यक्ति ही बैठ सकेगा। सुरक्षा की दृष्टि से पायलट साथ रहेगा।आने वाले समय में वॉटर फ्लोटिंग टेंट की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी। इस सुविधा का आनंद लेने के लिए ऑनलाइन बुकिंग के साथ शहर में कई जगहों पर काउंटर खोले गए हैं। 
नए साल के पहले महीने जनवरी में बनारस में गंगा में सी-प्‍लेन से घूमने का आनंद भी मिलेगा। इसके साथ ही पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री ने भी पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में पहल की है। इस क्रम में जल्‍द 42 कमरों वाला गंगा में तैरता होटल दिखेगा। इसमें ठहरने वाले पर्यटकों को काशी की कला-संस्‍कृति और अध्‍यात्‍म के दर्शन के साथ बनारसी लजीज व्‍यंजनों का स्‍वाद चखने का मौका मिलेगा। पर्यटन विभाग ने सोलर संचालित नावों और फूड प्‍लाजा बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। 10 घाटों को सजाने-संवारने के लिए 10.76 करोड़ की योजना तैयार की गई है।