उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

उन्नाव गैंगरेप मामला: BJP के निष्कासित MLA कुलदीप सिंह सेंगर हाजिर हों…सोमवार को पेशी

नयी दिल्ली, उन्नाव गैंगरेप मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद महज 2 दिन लगे और शनिवार से इस केस की सुनवाई दिल्ली की अदालत में शुरू हो गई। सीबीआई ने घटना से जुड़े चारों केस की फाइल और चार्जशीट उस जज को सौंप दी है, जिन्हें तय समय के भीतर निपटारे की जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने संज्ञान लेते हुए बीजेपी के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर समेत अन्य सभी आरोपियों के नाम पर प्रॉडक्शन वॉरंट जारी किया है।
डिस्ट्रिक्ट जज (वेस्ट) धर्मेश शर्मा ने साल 2017 में एक 17 साल की लड़की के गैंगरेप की घटना से जुड़े प्रमुख मामले में मुख्य आरोपी सेंगर समेत सभी आरोपियों के नाम पर 5 अगस्त के लिए प्रॉडक्शन वॉरंट जारी किया। इन सभी आरोपियों को इस दिन दोपहर 12:30 बजे तक कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया गया है। बाकी 3 मामलों में सुनवाई के लिए 6 अगस्त की तारीख तय की गई है। मंगलवार के लिए भी समय वही दोपहर 12:30 बजे का रहेगा।
सूत्रों के मुताबिक, इन चारों मामलों में कुल 14 आरोपी हैं। इनमें से छह आरोपी जमानत पर हैं, जबकि आरोपी नेता समेत आठ न्यायिक हिरासत के तहत यूपी की जेल में बंद हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को उन्नाव केस से संबंधित पांचों केस को दिल्ली ट्रांसफर करने का निर्देश दिया था। इनमें रेप केस के साथ-साथ एक्सिडेंट केस शामिल है।
सीबीआई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने एक्सिडेंट केस को अभी लखनऊ कोर्ट में ही जारी रखने को लेकर सहमति दे दी है। सीबीआई को एक्सिडेंट केस की छानबीन पूरी करने के लिए 7 दिन की समयसीमा में बांधा गया है। वहीं, ट्रायल कोर्ट को सुप्रीम कोर्ट ने इन मामलों में सुनवाई शुरू होने के बाद 45 दिनों के भीतर उसे पूरा करने का टास्क दिया है। इसीलिए इस केस की नियमित सुनवाई होगी।