उत्तर प्रदेशदिल्लीराजनीतिशहर और राज्य

10 अगस्त को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक, अध्यक्ष पद पर आ सकता है फैसला

प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली, कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की अगली बैठक 10 अगस्त को होगी। पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर जानकारी दी। लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल ने वर्किंग कमेटी की बैठक में 25 मई को अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने पार्टी में किसी गैर-गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने का सुझाव दिया था। इस बैठक के करीब 75 दिन बाद होने वाली सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक में पार्टी अध्यक्ष पद के लिए निर्णय लिया सकता है।

शशि थरूर ने क्या कहा-
कुछ दिन पहले शशि थरूर ने कहा था कि प्रियंका का नाम अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों में रहेगा या नहीं, इसका फैसला गांधी परिवार ही करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले पर प्रियंका ने अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने एक बैठक में कहा कि मेरा नाम अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों में ना गिना जाए।

कर्ण सिंह ने क्या कहा-
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने कहा कि अगर प्रियंका पार्टी अध्यक्ष बनती हैं तो वे कैडर में अधिक जोश भर सकती हैं क्योंकि उनमें लोगों को एकजुट करने की ताकत है। उन्होंने कहा, वह बहुत तेज युवा महिला हैं। उन्होंने सोनभद्र में पीड़िता से मिलने के मामले पर बहुत बढ़िया काम किया था। वह अच्छा बोलती हैं और खुद को बेहतर तरीके से पेश कर पाती हैं। अगर प्रियंका की इच्छा है तो उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सच है कि नेतृत्व तय करने में देरी से पार्टी को नुकसान हुआ और ज्यादा विलंब से नुकसान बढ़ेगा।

मिलिंद देवड़ा ने क्या कहा-
प्रियंका गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की चर्चा को लेकर मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने कहा- अगर प्रियंका गांधी आगे आती हैं और पार्टी की कमान संभालती हैं तो मुझे खुशी होगी। लेकिन जब गांधी परिवार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि परिवार से कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बनेगा तो इसकी कोई संभावना नहीं है। मिलिंद देवड़ा ने पार्टी अध्यक्ष के लिए सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम की पैरवी की है। देवड़ा ने रविवार को कहा कि वह पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के इस बयान से सहमत हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष किसी युवा को होना चाहिए, जिसके पास चुनावी, प्रशासनिक और सांगठनिक अनुभव हो और जिसका पूरे देश में प्रभाव हो। उन्होंने कहा कि सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया में ये सारी खूबियां हैं और वे पार्टी को मजबूती दे सकेंगे।
वहीं पायलट या सिंधिया के पक्ष में बयान को कहीं प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ न देखा जाए, इसलिए देवड़ा ने बाद में अपने बयान पर सफाई भी दे दी। देवड़ा ने कहा, मुझे खुशी होगी अगर वह (प्रियंका) आगे आएं और नेतृत्व करें।

अध्यक्ष चुनने का अधिकार CWC के पास
कांग्रेस के संविधान के मुताबिक, अध्यक्ष के उत्तराधिकारी को चुनने का अधिकार सीडब्ल्यूसी के पास है, लेकिन अभी वरिष्ठ नेताओं को इसकी घोषणा करनी है। माना जा रहा है कि सीडब्ल्यूसी अब तक कर्नाटक का मसला सुलझने का इंतजार कर रही थी। वेणुगोपाल ने कर्नाटक की गठबंधन सरकार को बचाने के लिए बेंगलुरु में ही डेरा डाल रखा था, लेकिन वहां सरकार नहीं बच सकी। पार्टी सूत्रों की मानें तो सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक में अध्यक्ष पद पर फैसला आ सकता है।

किसके हाथ होगी कांग्रेस पार्टी की कमान…?