दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल: आज लोकसभा में होगा पेश, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप…

नयी दिल्ली, राज्यसभा में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया, जो एक लंबी बहस के बाद पारित हो गया। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के ऐलान के बाद मोदी सरकार की चौतरफा सराहना हो रही है। जम्मू-कश्मीर अब अलग केंद्र शासित राज्य बन गया है और लद्दाख भी अलग प्रदेश बन गया है। अब आज इस बिल को लोकसभा में पेश किया जाएगा, जिसके बाद नए प्रस्ताव को लागू कर दिया जाएगा।
बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के पास लोकसभा में अकेले दम पर बहुमत है, ऐसे में संसद के निचले सदन से इसे पास कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी। वैसे भी बीजेपी इस बिल को पास कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है और अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है, जिसके लिए व्हिप भी जारी कर दिया गया है। कांग्रेस ने भी अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने को कहा है। कांग्रेस पार्टी के नेता के. सुरेश ने लोकसभा सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है।

एनडीए के पास बहुमत
स्पीकर का वोट अलग कर दें तो भाजपा 302, शिवसेना 18, लोक जनशक्ति पार्टी 6, अपना दल 2, शिरोमणी अकाली दल 2, अन्य 6 हैं। जिस तरह से राज्यसभा में वोटिंग हुई है उस हिसाब से बीएसपी 10, वाईएसआरसीपी 22, टीआरएस 9, टीडीपी 3, और बीजेडी के 12 सांसद मिलाकर प्रचंड बहुमत खड़ा कर देते हैं। हालांकि जेडीयू ने इस बिल के खिलाफ वोट किया है फिर भी विरोधियों के खेमे में उतने वोट नहीं कि वो इसे रोक सकें।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी बोले- संसद में आज जो हो रहा है, वो त्रासदी है
कश्मीर पर सरकार के संकल्प का विरोध करते हुए कांग्रेस के सदस्य मनीष तिवारी ने लोकसभा में कहा कि संसद में आज जो हो रहा है, यह त्रासदी है। उन्होंने कहा कि 1952 से लेकर जब जब नये राज्य बनाये गये हैं या किसी राज्य की सीमाओं को बदला गया है तो बिना विधानसभा के विचार-विमर्श के नहीं बदला गया है।