दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन, राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर देख नम हुईं पीएम मोदी की आखें,
पार्थिव शरीर को शांत खड़े देखते रहे आडवाणी

नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री तथा दिल्ली की पूर्व सीएम व सात बार सांसद रह चुकीं प्रखर वक्ता सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली के जंतर-मंतर स्थित उनके आवास पर तांता लगा हुआ। पिछले कार्यकाल में अपने मंत्रिमंडल की सहयोगी रहीं सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर देखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद भावुक हो गए और उनकी आंखें डबडबा गईं। प्रधानमंत्री ने बेहद गमगीन माहौल में सुषमा की बेटी बांसुरी स्वराज के सिर पर हाथ फेर कर उनका ढांढस बंधाया। वहीं बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी सुषमा के पार्थिव शरीर को शांत खड़े निहारते रहे। अपनी पार्टी की बेहद तेज तर्रार और लोकप्रिय नेता को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी के चेहरे से पता चल रहा था कि उन्हें कितना गहरा आघात लगा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा भी कि सुषमा के निधन से उनकी व्यक्तिगत क्षति हुई है। प्रधानमंत्री जब सुषमा को श्रद्धांजलि देने पहुंचे तो उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू उनके साथ वहां मौजूद थे।
बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 67वर्ष की थीं। सुषमा स्वराज को गंभीर हालत में रात 9 बजकर 35 मिनट पर एम्स में भर्ती कराया गया था। सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार आज दोपहर 3 बजे लोधी रोड शवदाहगृह में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।
सुषमा स्वराज की तबीयत काफी लंबे समय से खराब चल रही थी। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सुषमा ने मंत्री पद स्वीकार करने से मना कर दिया था। सुषमा स्वराज ने स्वास्थ्य कारणों से पिछला लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया था।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014-19 के अपने पहले कार्यकाल में सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय की बेहद अहम जिम्मेदारी दी थी। सुषमा ने बतौर कैबिनेट मंत्री इस जिम्मेदारी को निभाते हुए आम लोगों को विदेश मंत्रालय से जोड़कर काफी लोकप्रियता हासिल की। चाहे वो विदेशों में फंसे भारतीयों की घर वापसी सुनिश्चित करवानी हो या फिर किसी को विदेश जाने में हो रही पासपोर्ट से लेकर अन्य किसी तरह की परेशानी में मदद का हाथ बढ़ाने की बात हो, सुषमा ने इतिहास रच दिया।

कुलभूषण जाधव के परिवार के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

सुषमा को श्रद्धांजलि पहुंचे बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी बेहद भावुक नजर आए। उनकी पुत्री प्रतिभा आडवाणी तो सुषमा की पुत्री बांसुरी से लिपटकर रोने ही लगीं।

  • पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन करने और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आज सुबह से ही राजनीतिक दलों के नेताओं और उनके प्रशंसकों का तांता लगा हुआ है।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुषमा स्वराज को घर पहुंचकर दी श्रद्धांजलि।
  • उपराष्ट्रपति व्यंकय्या नायडू ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि। परिजनों से मिलकर भावुक हुए प्रधानमंत्री ।
  • योगगुरु बाबा रामदेव ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी।
  • भाजपा सांसद हेमामालिनी ने दी श्रद्धांजलि।
  • दिल्ली की सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।
  • बिहार से सांसद रमादेवी ने घर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। वे सुषमा स्वराज को याद करते हुए बेहद भावुक हो गईं।
  • बसपा प्रमुख मायावती ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी।
  • 3 बजे लोधी रोड स्थित शवदाहगृह पर राजकीय सम्मान के साथ सुषमा स्वराज की पार्थिव देह का अंतिम संस्कार ‍किया जाएगा।
  • पार्टी कार्यालय में सुबह 11 से दोपहर 2.30 बजे तक पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है।
  • जंतर-मंतर स्थित उनके निवास पर सुबह 8 बजे से 10.30 बजे तक पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया।
  • गृहमंत्री अमित शाह ने श्रद्धांजलि अर्पित की।
  • राहुल गांधी सुषमा स्वराज के घर पहुंचे और सुषमा स्वराज की पार्थिव देह को श्रद्धांजलि अर्पित की।