दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

शोपियां में आम कश्मीरियों के साथ डोभाल, खाई बिरयानी, कहा- सब अच्छा होगा

नयी दिल्ली, अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेषाधिकारों को खत्म किए जाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद कश्मीर में धारा 144 लगी हुई है। वादी में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम हैं और फिलहाल सड़कों पर सन्नाटा है। हालांकि, इस बीच कुछ ऐसे विडियो सामने आए हैं, जो सरकार के साथ ही पूरे देश को बेहद सुकून देने वाले हैं। विडियो में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आम कश्मीरियों के साथ गलियों में घूमते और उनके साथ खाना खाते दिख रहे हैं। कश्मीरी भी उनसे गर्मजोशी से संवाद करते नजर आ रहे हैं।
बता दें कि जम्मू-कश्मीर पर केंद्र सरकार के अहम फैसले के बाद कई लोगों ने यह आशंका जाहिर की थी कि राज्य में स्थिति और बिगड़ सकती है, अलगाववादी लोगों को भड़का सकते हैं। संसद में बहस के दौरान भी कुछ सांसदों ने सरकार को चेताया था। हालांकि, स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। डोभाल मंगलवार से कश्मीर में मौजूद हैं और सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रख रहे हैं।
बुधवार को वह कश्मीर की गलियों में घूमते नजर आए। आतंक प्रभावित शोपियां में वह आम लोगों के साथ घूमे और बिरयानी खाई। उन्होंने यहां लोगों को बताया कि यह फैसला सरकार ने कश्मीर के लोगों के हित में लिया है, उन्हें कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक विडियो में वह कह रहे हैं, सब लोग आराम से रहें। ऊपर वाले की मेहरबानी है। सब कुछ अच्छा होगा। आपकी हिफाजत, आपकी सलामती… यही हम लोगों का प्रयत्न है। यहां खुशहाली आएगी। आप आपके बच्चे और बच्चों के बच्चे यहां सुकून से रह सकें, आगे बढ़ सकें। दुनिया में अपना नाम कमा सकें। अपने लिए, अपने मजहब, अपने देश की हिफाजत कर सकें, अच्छे नागरिक बनें। वह एक अन्य विडियो में कुछ लोगों से उनके सेब के बगान के बारे में बात कर रहे हैं। डोभाल जब आम लोगों के बीच हैं तो आसपास सुरक्षाकर्मी नजर नहीं आ रहे हैं। एक अन्य विडियों में वह सुरक्षाकर्मियों से बात करते नजर आ रहे हैं।

गौरतलब है कि इस पूरे अभियान में डोभाल एक बड़े सूत्रधार हैं। वह पिछले कुछ समय में कई बार कश्मीर गए हैं। उनके दौरे के बाद ही राज्य में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को भेजा गया था।