उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहरशहर और राज्य

अब ट्रेनों में फ्लाइट जैसी सेवा, एयर होस्टेस परोसेंगी खाना

नयी दिल्ली, ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। अब ट्रेनों में आपको फ्लाइट जैसा अनुभव मिलने वाली है। भारतीय रेलवे इसकी तैयारी में है। रेलवे ने एक पायलट प्रॉजेक्ट के तहत वंदे भारत ट्रेन में एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टेवार्ड्स को तैनात किया है, जो यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) को इस प्रॉजेक्ट की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। वंदे भारत एक्सप्रेस में इस सेवा की शुरुआत कर दी गई है।
यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए आईआरसीटीसी ने 34 प्रशिक्षित एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टेवार्ड को वंदे भारत एक्सप्रेस में छह महीने के लिए नियुक्त किया है। यदि यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो दूसरी गाड़ियों में भी लागू किया जा सकता है।
यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास
आईआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने कहा कि आईआरसीटीसी यात्रियों को बेहतर सेवा देने के प्रयास में है। उन्होंने कहा कि कैटरर ट्रेनों में यात्रियों को खाना परोसने के लिए 8-10 हजार रुपये में लोगों को रखते हैं, अच्छी सुविधा देने के लिए 25 हजार रुपये मासिक पर एयरहोस्टेस और फ्लाइट स्टेवार्ड्स को रखा गया है। इसी साल फरवरी में पीएम नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली-वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

आम ट्रेनों के मुकाबले किराया ज्यादा
गौरतलब है कि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा है। दिल्ली-वाराणसी के लिए एसी चेयर कार का किराया 1,760 रुपये है, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3,310 रुपये है। वहीं वाराणसी से दिल्ली वापसी के दौरान चेयर कार का किराया 1700 रुपये है, और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3,260 रुपये है। किराये में कैटरिंग का शुल्क भी शामिल है।