देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

काबुल: शादी समारोह के हॉल में आत्‍मघाती बम विस्फोट, 63 लोगों की मौत, 182 से अधिक जख्मी

काबुल, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार देर रात हुए बड़े आत्‍मघाती बम विस्फोट में कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 182 लोग जख्मी हुए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। टोलो न्यूज ने गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि यह विस्फोट पश्चिम काबुल के एक वेडिंग हॉल में हुआ। इस समारोह में एक हजार से ज्‍यादा मेहमान उपस्थित थे। बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा बाद में जारी किया जाएगा।
अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के अनुसार, घटना शनिवार रात स्थानीय समय के अनुसार 10.40 (भारतीय समयानुसार रात 11.40) बजे की है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नुसरत रहीमी ने बताया कि अभी इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि इस धमाके के पीछे की क्या वजह है। इस इलाके में अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय के लोग काफी संख्या में रहते हैं।
कई बच्‍चों के मरने की ख़बर
नुसरत रहीमी ने बताया कि हमलावर ने शादी समारोह के दौरान उपस्थित लोगों के बीच विस्‍फोट कर दिया। यह विस्‍फोट शादी के स्‍टेज के पास हुआ जहां म्‍यूजिशियन उपस्थित थे। एक प्रत्‍यक्षदर्शी का दावा है कि हमले में कई बच्‍चे भी मारे गए हैं। एक चश्‍मदीद ने बताया कि विस्‍फोट के बाद वेडिंग हॉल में अफरातफरी और चीख पुकार मच गई।
8 अगस्त को मारे गए थे 14 लोग
काबुल में इसी महीने यह दूसरा हमला है। 8 अगस्त को हुए धमाके में 14 लोग मारे गए थे जबकि 145 घायल हुए थे। पश्चिमी इलाके में अफगान सुरक्षाकर्मियों को तालिबान ने अपना निशाना बनाया था। इसके लिए कार का इस्तेमाल किया गया था। तालिबान और इस्‍लामिक स्‍टेट ग्रुप के आतंकी इस तरह के हमलों को अंजाम देते रहते हैं।

28 सितंबर को होने हैं चुनाव
अफगानिस्तान में इस साल 28 सितंबर को चुनाव होने हैं। इसे लेकर अमेरिका और तालिबान के बीच चल रही वार्ता के साथ ही हिंसा बढ़ गई है। इस धमाके ने अफगानिस्तान की राजधानी में पिछले कुछ दिनों से बहाल हुई शांति फिर छीन ली है। वेडिंग हॉल में बम विस्‍फोट की घटना को अफगानिस्‍तान का इस साल का सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है।