महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

25 लाख राखियां भेजकर महिलाओं ने सरकार पर विश्वास जताया: CM फड़नवीस

मुंबई, मंगलवार को माटुंगा स्थित षण्मुखानंद सभागृह में भाजपा प्रदेश महिला मोर्चा की तरफ से ‘शक्ति सम्मान’ महोत्सव का आयोजन किया गया था।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि राज्यभर से महिलाओं द्वारा 25 लाख राखियां भेजकर सरकार पर जो विश्वास जताया है, उससे यह मालूम पड़ता है कि पिछले पांच साल में सरकार ने राज्य की गरीब और वंचित लोगों के उत्थान के लिए काम किया है।
मुख्यमंत्री फड़नवीस ने इस महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला शक्ति को मान्यता देकर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। घर में महिला के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए उज्ज्वला योजना शुरू की। महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए विशेष औद्योगिक नीति शुरू करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य है। इसके लिए केवल 30 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। उनके प्रशिक्षण के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। पांच साल पहले, परिवार की केवल 3 लाख महिलाएं बचत समूह से जुड़ी थीं। पंकजा मुंडे के नेतृत्व में महिला और बाल कल्याण, आज 40 लाख परिवारों के महिला बचत समूह के माध्यम से अपने परिवारों के विकास में योगदान दे रहे हैं। विधवाओं की मदद के लिए विशेष योजनाएं शुरू की गई हैं, परित्यक्त महिलाएं स्वतंत्र हो गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की सरकार ने ट्रिपल तलाक कानून के माध्यम से मुस्लिम महिलाओं की रक्षा की है। सीएम ने कहा कि महिलाओं और युवतियों की सुरक्षा के लिए एक निडर योजना शुरू करके समाज में एक सुरक्षित माहौल तैयार करना है। इस दौरान राज्य के राजस्व मंत्री और प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि शक्ति सम्मान अभियान के कारण, महिला मोर्चा ने पार्टी की सोच और सरकार के कार्यों और योजनाओं को घरों तक पहुंचाया है। भारतीय संस्कृति में महिलाओं का अनोखा महत्व है। स्वतंत्रता के बाद भी महिलाओं को द्वितीय स्थान दिया गया। केंद्र की अगुवाई में नरेंद्र मोदी की सरकार में कई सशक्तिकरण योजनाएं शुरू करके महिलाओं को सशक्त बनाने पर अधिक जोर दिया गया है।
राज्य की महिला बालविकास मंत्री पंकजा मुंडे ने कहा कि भाजपा केवल एक पार्टी नहीं बल्कि एक परिवार और संस्कृति है। कार्यक्रम में मौजूद भाजपा की राष्ट्रीय महिला मोर्चा अध्यक्ष विजया रहाटकर ने कहा कि उनकी बहन की असली ताकत आज के कार्यक्रम में दिखाई देती है। महिलाएं सिर्फ हल्दी कार्यक्रम नहीं करती हैं। सरकार की योजना है कि जरूरतमंदों तक पहुंच बनाई जाए। इसलिए महिला शक्ति को चुनाव के माध्यम से देखा जाता है। इस दौरान प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्षा माधवी नाईक ने कहा कि शक्ति सम्मान अभियान के माध्यम से महिला मोर्चा ने सरकार के कई लाभार्थियों से संपर्क किया है। सरकार के कार्यों, योजनाओं और विचारों को प्रत्येक घर तक अवगत कराया गया है। इस कार्यक्रम में महिलाओं ने मुख्यमंत्री के लिए आरक्षण भेजते हुए राज्य के बाढ़ प्रभावित हिस्सों के लिए वित्तीय भंडार भेजा गया। महिला मोर्चा की तरफ से आयोजित शक्ति सम्मान कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया रहाटकर, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे, महिला एवं बाल कल्याण राज्य मंत्री विद्या ठाकुर, प्रदेश संगठन मंत्री विजय राव पुराणिक, भाजपा प्रदेश महासचिव अतुल भातखलकर, राज्य सचिव और महिला मोर्चा की प्रभारी उमाई खापरे, महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष माधव नाइक, मुंबई भाजपा अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा, विधायक सरदार तारासिंह, विधायक कैप्टन तमिल सेल्वन, प्रसाद लाड, प्रदेश कोषाध्यक्ष शाइना एनसी, भाजपा महिला मोर्चा की महासचिव अर्चना देहणकर और आरती पुगावकर, मुंबई महिला मोर्चा की अध्यक्ष शलाका सालवी और अभियान की प्रमुख नीलम गोंधली मौजूद थीं।