उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

छात्रा की गुमशुदगी के मामले में स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ FIR दर्ज, लड़की की लोकेशन दिल्ली में मिली

सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ स्वामी चिन्मयानंद (फाइल फोटो)

शाहजहांपुर, पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर जिस लड़की के अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है उसकी आखिरी लोकेशन दिल्ली में मिली है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। बरेली जोन के अपर पुलिस महानिदेशक अविनाश चंद्र ने बुधवार को बताया कि चिन्मयानंद पर जिस लड़की के अपहरण का आरोप है, उसके 23 अगस्त को दिल्ली के द्वारका में स्थित एक होटल में होने का पता चला था। हालांकि पुलिस टीम के वहां पहुंचने से पहले ही लड़की वहां से जा चुकी थी। सीसीटीवी फुटेज में लड़की के साथ एक लड़का भी दिखाई दिया है। अविनाश चंद्र ने बताया कि वह इस मामले पर पूरी नजर रखे हुए हैं। जल्द ही लड़की का पता लगा लिया जाएगा। इस बीच, मंगलवार को चिन्मयानंद का एक विडियो सामने आया है जिसमें उन्‍होंने इस मुद्दे पर कुछ नहीं बोला।
दूसरी ओर, लड़की के पिता हरीशचंद्र गुप्ता ने बताया कि 23 अगस्त को विडियो वायरल होने के बाद जब उन्होंने पता किया तो लड़की के हॉस्टल के कमरे में ताला लगा पाया था। इसके बाद लड़की की मां ने चिन्मयानंद से फोन पर बात की थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह हरिद्वार में हैं। सोमवार को वापस आने पर लड़की का पता लगाएंगे। उसके बाद उनका मोबाइल फोन बंद हो गया। गुप्ता ने बताया कि उसके बाद 24 अगस्त को दिल्ली के एक अनजान मोबाइल नंबर से उनकी बेटी का फोन आया जिसमें उसने बताया कि वह ठीक है। उसके बाद उसने कॉल खत्म कर दी। गुप्ता ने कहा कि इसके बाद जब उसकी मां ने उस नंबर पर फोन किया तो दिल्ली के एक होटल के कर्मचारी ने कॉल रिसीव की। उसने बताया कि एक लड़की सफेद कार से आई थी जिसने मोबाइल का रिचार्ज खत्म होने की बात कहकर उसके फोन से बात की थी।
स्वामी चिन्मयानंद के अधिवक्ता ओम सिंह ने कहा कि लड़की की लोकेशन और सीसीटीवी फुटेज से साबित हो गया है कि वह किसी लड़के के साथ है। इससे पहले चिन्मयानंद से पांच करोड़ रुपये की फिरौती जिस नंबर से वॉट्सएप करके मांगी गई थी उसकी लोकेशन भी दिल्ली के होटल की मिली है। मालूम हो कि स्वामी चिन्मयानंद के स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में एलएलएम कर रही एक छात्रा ने 24 अगस्त को फेसबुक पर एक विडियो अपलोड करके चिन्मयानंद की तरफ इशारा करते हुए कहा था कि उनसे उसे और उसके परिवार को जान का खतरा है। इस मामले में चिन्मयानंद के खिलाफ अपहरण और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।

पूर्व गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद के साथ छात्रा अपने बर्थडे पर केक काटते हुए (फाइल फोटो)

कौन हैं स्वामी चिन्मयानंद?
स्वामी चिन्मयानंद उत्तर प्रदेश में गोंडा के निवासी हैं। बीजेपी से तीन बार सांसद रह चुके हैं। जौनपुर, बदायूं व मछलीशहर सीट से वह सांसद रहे हैं। वह अटल सरकार में गृह राज्यमंत्री भी रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीते साल 25 फरवरी को शाहजहांपुर गए थे। वहां उन्‍होंने स्वामी चिन्मयानंद के आश्रम में आयोजित मुमुक्ष युवा महोत्सव में भाग भी लिया था। चिन्मयानंद पर पहले भी रेप और अपहरण के आरोप लगे हैं।

पुराने केस को योगी सरकार ने वापस ले लिया
2018 में योगी सरकार ने पूर्व केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री स्‍वामी चिन्मयानंद के खिलाफ दर्ज रेप और अपहरण केस वापस लेने का फैसला किया था। स्वामी चिन्मयानंद पर सात साल नवंबर 2011 को शाहजहांपुर में एफआईआर दर्ज हुई थी। अपहरण और रेप का आरोप उनके ही आश्रम में कई वर्षों तक रहने वाली एक युवती ने लगाया था।