ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: लॉज में ठहरे युवक ने NIA को फोन कर कहा- ‘मुंबई में कुछ बड़ा होने वाला है’, हुआ गिरफ्तार

मुंबई, दिल्ली का एक युवक मुंबई पहुंचा और यहां से राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी (एनआईए) को फोन किया। 22 वर्षीय शुभम पाल ने एनआईए से कहा कि कल (शनिवार) मुंबई में ‘कुछ बड़ा’ होने वाला है। नंबर को ट्रेस करते हुए मुंबई की क्राइम ब्रांच यूनिट-११ ने शुक्रवार को गोरेगांव (पूर्व) में नेस्को आईटी पार्क के पास एक इलाके में पहुंची और युवक को गिरफ्तार कर लिया। युवक के मोबाइल पर पुलिस को संदिग्ध डाटा मिला है। वह एक कॉमर्स का छात्र है।
शुभम दिल्ली से मुंबई पहुंचा था और यहां उसने एक लॉज में कमरा बुक किया था। पुलिस ने बताया कि हमने मामले को गंभीरता से लिया। आगे की जांच के लिए शुभम को वनराइ पुलिस को सौंप दिया गया है। पठान ने कहा कि इस तरह की कॉल करने के पीछे का मकसद जांच के दायरे में है। शुभम के खिलाफ आईपीसी की धाराओं में केस दर्ज कर उसका बयान दर्ज कर लिया गया है। इधर पुलिस क्राइम ब्रांच की टीमें रेलवे स्टेशन, होटल, लॉज और मॉल सहित विभिन्न भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सर्च अभियान चला रही हैं।

धमकी देने के बाद काट दिया फोन
पुलिस ने बताया कि शुभम ने 29 अगस्त (गुरुवार) को दिल्ली में एनआईए कार्यालय पर फोन किया और कहा, मेरी बात ध्यान से सुनो। बॉम्बे मे कल कुछ बड़ा होने वाला है। कुछ करना है तो कर लो। यह कहते हुए उसने फोन काट दिया। एनआईए की सूचना के बाद मुंबई की पुलिस ने इसे गंभीरता से लिया और उस नंबर को ट्रैस किया। कॉलर को ट्रैक करने के लिए टीमें बनाई गईं। शुभम की लोकेशन मुंबई उत्तर उपनगरीय इलाके में पाई गई। टीम ने नेस्को आईटी पार्क के पास एक क्षेत्र से शुभम को ट्रैक कर लिया। पूछताछ के दौरान बार-बार बयान बदलने और स्पष्ट जवाब न दे पाने पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

पाकिस्तानी और सीरियाई वेबसाइटें कीं सर्च
क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने बताया कि शुभम का फोन स्कैन किया गया तो पाया गया कि उसने पाकिस्तानी और सीरियाई वेबसाइटों की कई बार ब्राउजंग की थी। एनआईए को कॉल करने से पहले उसने कुछ पाकिस्तानी नंबरों पर भी कॉल किया था। पुलिस ने बताया, ‘जब शुभम का मोबाइल चेक किया गया तो उसकी ब्राउजिंग हिस्ट्री में पाया गया कि उसने मुंबई अंडरवर्ल्ड डॉन्स, पाकिस्तान आईएसआई नंबर, पाकिस्तान वर्चुअल नंबर, पाकिस्तान फोन नंबर, जैसे वर्ड गूगल पर सर्च किए थे।

एनआईए को कॉल करने से पहले पाकिस्तान में हुई थी बात
पुलिस ने बताया कि पाकिस्तान के अलावा उसने सीरिया, सीरिया के मंत्रालय मेंबर, आईएसआई एजेंट, आईएसआई एजेंसी नंबर, आईएसआई पाकिस्तान ईमेल आईडी और पाकिस्तान के खुफिया ब्यूरो सर्च किया था। उसने 10.25 पर सुबह दिल्ली में एनआईए को कॉल करने से पहले 9 बजकर 17 मिनट और 9 बजकर 32 मिनट के बीच पाकिस्तान में नंबर पर कॉल किए थे।