चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्यसातारा

शिवाजी के वंशज, राकांपा सांसद उदयनराजे भोसले बीजेपी में शामिल

मुंबई, सतारा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सांसद छत्रपति उदयन राजे भोसले ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। राकांपा से चार बार सांसद रहे भोसले छत्रपति शिवाजी के वंशज हैं। काफी दिन से उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें थीं लेकिन शुक्रवार को ट्वीट कर उन्होंने पुष्टि कर दी।
भोसले दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए। इससे पहले शनिवार को ही उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को अपना इस्तीफा सौंपा। उन्होंने गुरुवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात भी की थी जिसके बाद एनसीपी की ओर से बताया गया था कि आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चर्चा के लिए दोनों नेताओं ने मुलाकात की है।
शिवसेना को बीजेपी के लिए छोड़नी होगी सीट
भोसले सेना-बीजेपी की सरकार में 1995-1999 तक वाणिज्य राज्यमंत्री रह चुके हैं। 2009 के बाद से वह सतारा से लोकसभा सांसद रहे हैं। 2019 में उन्होंने शिवसेना के नरेंद्र पाटिल को हराया था। अब वहां होने वाले उपचुनाव में शिवसेना को बीजेपी के लिए सीट छोड़नी पड़ेगी। भोसले ने तीन दिन पहले सीएम फडणवीस से मुंबई में मुलाकात की थी। वहीं, सीएम ने भी पिछले महीने संकेत देते हुए कहा था कि अगर भोसले बीजेपी में शामिल होते हैं तो उन्हें खुशी होगी।
राकांपा का दावा, मजबूत हुई पार्टी
भोसले के पार्टी छोड़ने पर एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा है कि भोसले के फैसले से एनसीपी और मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि सतारा में पार्टी काडर मजबूत है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उपचुनाव में उन्हें भारी अंतर से हराया जाए। इससे पहले एनसीपी ने भोसले के बीजेपी में शामिल होने की बात को खारिज कर दिया था और आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी का खेमा जानबूझकर ऐसी अटकलों को हवा दे रहा है ताकि कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाया जा सके।