चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: भाजपा-शिवसेना में सीट बंटवारे को लेकर फंसा पेच

मुंबई, आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अब तक शिवसेना और बीजेपी के बीच गठबंधन और सीटों के बंटवारे का ऐलान लटका हुआ है।
सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना ने बीजेपी के सामने चुनाव पूर्व गठबंधन को लेकर फिफ्टी- फिफ्टी फॉर्मूला की शर्त दोहरा दी है। शिवसेना 135 सीटों से कम पर मानने को तैयार नहीं है। हालांकि बीजेपी, शिवसेना के लिए 124 सीटों की पेशकश लेकर नए फार्मूले के साथ सामने आई है लेकिन गठबंधन को लेकर अभी तक बात नहीं बन पाई है।
उधर, उद्धव ठाकरे ने पार्टी नेताओं से सूबे में अकेले चुनाव लड़ने की स्थिति में कमर कसने की तैयारी का आदेश देकर गठबंधन को लेकर असमंजस की स्थिति को और हवा दे दी है। शिवसेना ने नागपुर सीट समेत प्रदेश की सभी सीटों पर इच्छुक उम्मीदवारों के सेलेक्शन की प्रक्रिया भी खामोशी से शुरू कर दी है।
बता दें कि राज्य में अक्टूबर में चुनाव होने जा रहा है। शिवसेना अध्यक्ष का कहना है, “हम गिनती बाद में करेंगें कितने उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया गया लेकिन हर सीट पर पार्टी में चुनाव लड़ने के इच्छुक आगे आ रहे हैं और एक राजनीतिक पार्टी होने के नाते हम इस प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं। पार्टी की विचारधारा को आगे बढाना हमारा ध्येय है।”
शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, हमारे बीच गठबंधन होगा, हम सकारात्मक हैं लेकिन एक राजनीतिक दल होने के नाते पार्टी को गफलत में नहीं रहना चाहिये और उद्दव ठाकरे ने पार्टी को यही ताकीद की है। सीटों के बंटवारे पर बातचीत चल रही है।
सूत्र मानते हैं कि शिवसेना बीजेपी पर दबाव की सियासत कर सीटों के बंटवारे में अपनी बात मनवाने का दांव भांप रही है। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने इसी बीच अयोध्या में श्रीराम मंदिर जल्द से जल्द बनाने का मुद्दा उछाल दिया है। नए मोटर वेहिकल कानून को सूबे में लागू न करने का ऐलान कर शिवसेना कोटे के परिवहन मंत्री ने बीजेपी को पहले ही घेर रखा है। जबकि पार्टी और दूसरे क्षेत्रीय मुद्दों पर बीजेपी पर दबाव बना रही है। हालांकि बीजेपी सीटों के फार्मूले पर फिल्हाल अपने कार्ड नहीं खोल रही लेकिन पार्टी शिवसेना के साथ बातचीत कर गठबंधन को लेकर सब ठीक कर लेने का दावा कर रही है। बीजेपी नेता और महाराष्ट्र सरकार के वित्त मंत्री सुधीर मुंगंटीवार का कहना है कि हमारे बीच सब ठीक चल रहा है। दोस्ती यूं ही जारी रहेगी।