दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

‘अग्निपथ योजना’ के विरोध में कांग्रेस का दिल्ली के जंतर-मंतर पर ‘सत्याग्रह’

नयी दिल्ली: कांग्रेस के सांसदों और वरिष्ठ नेताओं ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र की नई ‘अग्निपथ योजना’ का विरोध कर रहे युवाओं के प्रति एकजुटता दिखाते हुए रविवार को यहां जंतर-मंतर पर ‘सत्याग्रह’ किया। कांग्रेस नेताओं और समर्थकों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना की और कहा कि अग्निपथ योजना देश के युवाओं के लिए फायदेमंद नहीं है तथा यह राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरे में डालती है।
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और पार्टी नेताओं में जयराम रमेश, राजीव शुक्ला, सचिन पायलट, सलमान खुर्शीद, प्रमोद तिवारी और अलका लांबा सहित कई नेताओं ने इस ‘सत्याग्रह’ में हिस्सा लिया।
प्रियंका गांधी ने कहा कि सरकार गरीबों और युवाओं के लिए नहीं, बल्कि बड़े उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है। प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि युवाओं के बलिदानी जज्बे का सम्मान करना हर देशभक्त का कर्तव्य है।
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सत्याग्रह के जरिए ‘नो रैंक, नो पेंशन’ वाली नई आर्मी भर्ती योजना के खिलाफ संघर्ष करती रहेगी।

सचिन पायलट ने ‘सत्याग्रह’ से इतर कहा, योजना को वापस लिया जाना चाहिए। उन्होंने प्रदर्शन कर रहे युवकों से हिंसा का सहारा नहीं लेने की अपील करते हुए कहा, योजना का विरोध करना उनका अधिकार है लेकिन विरोध शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए। हिंसा नहीं होनी चाहिए।
बता दें कि देश के कई हिस्सों में युवा विवादास्पद रक्षा भर्ती योजना का विरोध कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में, विभिन्न शहरों और कस्बों से प्रदर्शनकारियों द्वारा रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ किए जाने, रेलगाड़ियों में आग लगाने और सड़कों तथा रेलवे पटरियों को अवरुद्ध करने की घटनाएं सामने आई हैं।