दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

अवैध पार्किंग पर 1,000 रुपये का जुर्माना, फोटो भेजने वाले को मिलेगा पांच सौ

नयी दिल्‍ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हो या दूर-दराज का कोई शहर या फिर कस्बा-मुहल्ला, बेधड़क सड़कों पर वाहन खड़े करना सामान्य बात हो गई है। लेकिन अब ऐसा करने वाले लोग सावधान हो जाएं। अगर कोई व्यक्ति सड़क पर खड़े वाहन की तस्वीर भेजता है तो वाहन मालिक पर 1,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है। उसी जुर्माने की रकम से तस्वीर भेजने वाले को 500 रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके लिए कानून बनाने की तैयारी भी की जा रही है।
यहां एक कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह बात कही। गडकरी अपने स्पष्ट विचारों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि सड़कों पर गाड़ी खड़ी करने से अक्सर जाम की समस्या पैदा हो जाती है। इसे दूर करने के लिए वह सड़क पर गलत तरीके से गाड़ी खड़ी करने के चलन को रोकने के लिए नए कानून लाने पर विचार कर रहे हैं।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मैं एक कानून लाने वाला हूं कि रोड पर जो भी व्यक्ति गाड़ी खड़ी करेगा, उसका जो मोबाइल से फोटो खींचकर भेजेगा, उसको अगर 1,000 रुपये का जुर्माना होगा तो उसमें से 500 रुपये फोटो भेजने वाले को मिलेगा। इससे पार्किग की समस्या दूर हो जाएगी।
केंद्रीय मंत्री ने इस चलन पर खेद जताया कि लोग अपने वाहनों के लिए पार्किग नहीं बनाते। इसके बजाय लोग अपने वाहनों को सड़कों पर ही खड़ी कर देते हैं।
अपने अंदाज में उन्होंने कहा कि नागपुर में उनके घर खाना पकाने वाले के पास भी दो पुराने वाहन हैं। ऐसे भी कई परिवार हैं जिनमें चार सदस्यों के बीच छह वाहन हैं। दिल्ली वाले इस मामले में बहुत भाग्यशाली लगते हैं क्योंकि हमने उनके वाहनों की पार्किग के लिए सड़कें बनवा दी है। कोई भी पार्किग की जगह नहीं बनाता है, ज्यादातर लोग अपनी गाड़ी सड़कों पर ही खड़ी कर देते हैं।