ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

…तो अब फुटपाथ पर चलना भी होगा आसान, सरकार ने उठाए जरूरी कदम

बीएमसी की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

मुंबई: अब महानगर में कॉन्क्रीटीकरण के साथ-साथ सौंदर्यीकरण भी करने का निर्देश मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीएमसी की समीक्षा बैठक के दौरान दिया। साफ-सुथरे रास्ते, चलने योग्य फुटपाथ, कचरे और मलबे से मुक्त परिसर, अच्छे गार्डन-मैदान, बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और जल आपूर्ति व्यवस्था समेत अन्य सुविधाएं विकसित कर मुंबई को विश्वस्तरीय बनाने का संदेश भी ठाकरे ने दिया।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, मनपा आयुक्त प्रवीण परदेशी, एमएमआरडीए आयुक्त आर.ए. राजीव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बता दें कि मुंबई में फुटपाथों की जर्जर स्थिति के चलते लोगों को मजबूरन तेज वाहनों वाली सड़कों पर चलना पड़ता है। यही वजह है कि फुटपाथ का अतिक्रमण हटाकर चलने योग्य बनाने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा फ्लाइओवर के नीचे सौंदर्यीकरण, सर्विस रोड पर हरियाली, ट्रैफिक आइलैंड, रास्तों के डिवाइडर सही करने के निर्देश भी दिए गए।
मुंबई के उपनगरों में फुटपाथ की हालत बेहद खराब है। ज्यादातर फुटपाथ पर अतिक्रमण, अवैध बिक्री वालों का कब्जा है। खाली जगहों पर कई जगह पेवर ब्लॉक निकल गए हैं। इससे पैदल चलने वालों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। उपनगरों की तुलना में शहर के फुटपाथ की स्थिति कुछ बेहतर है।
बीएमसी बार-बार फुटपाथ को बेहतर बनाने का प्लान बनाती है, लेकिन जमीनी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं दिखाई देने का अक्सर मामला सामने आता है।
हर साल मुंबई में पानी भरने की समस्या का हल निकालने के लिए भी विशेष तैयारी करने को कहा गया है। नालों की सफाई को समय पर पूरी करने का आदेश दिया गया है। इसके इतर पाबंदियों के बावजूद मुंबई भर में अवैध बैनर पोस्टर लगाए जाते हैं, इसी के मद्देनजर अवैध बैनरों पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश वॉर्ड ऑफिसरों को दिया गया है।